• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Planting of one lakh seed balls and sprinkling of seeds of fruit plants completed on the same date 11th July in Bastar forest division!

दैनिक भास्कर हिंदी: बस्तर वन मण्डल में एक ही तिथि 11 जुलाई को एक लाख सीड बॉल का रोपण और फलदार पौधों के बीज का छिड़काव सम्पन्न!

July 14th, 2021

डिजिटल डेस्क | पुसपाल में सीड बॉल रोपण के कार्यक्रम में शामिल हुए संसदीय सचिव श्री रेखचंद जैन| छत्तीसगढ़ के जंगलों में वन्यप्राणियों और पक्षियों के आहार की उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से फलदार प्रजातियों के वृक्षों, सब्जियों के बीजों के छिड़काव और सीड बॉल रोपण का वृहद अभियान पिछले दो वर्षाें से प्रारंभ किया गया है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देश पर प्रारंभ किए गए इस अभियान में जनप्रतिनिधियों, वन प्रबंधन समिति के सदस्यों और ग्रामीणों द्वारा बीजों का छिड़काव और सीड बॉल का रोपण किया जाता है। इस वर्ष एक ही तिथि 11 जुलाई को इस अभियान में बस्तर वन मण्डल के सभी वन परिक्षेत्रों में फलदार प्रजातियों के 1500 किलोग्राम बीजों का छिड़काव और एक लाख सीड बॉल का रोपण किया गया है।

माचकोट वन परिक्षेत्र की वन प्रबंधन समिति पुसपाल में 7500 सीड बॉल का रोपण और 170 किलो बीजों का छिड़काव संसदीय सचिव और विधायक जगदलपुर श्री रेखचंद जैन, जिला वन समिति के सभापति श्री धरमु मण्डावी, जनपद सदस्य श्रीमती संतोषी सेठिया, सरपंच पुसपाल श्री पदम नाग, वन प्रबंधन समिति पुसपाल के अध्यक्ष श्री अस्तुराम नाग सहित जनप्रतिनिधियों सर्वश्री मनोहर सेठिया, हेमू उपाध्याय, वनमण्डलाधिकारी बस्तर सुश्री स्टायलो मण्डावी, उप मण्डलाधिकारी जगदलपुर श्री सुषमा जे. नेताम, परिक्षेत्र अधिकारी माचकोट श्री संजय रौतिया की उपस्थिति में किया गया। पुसपाल वन प्रबंधन समिति के एक हेक्टेयर में जामुन, आम, अर्जुन, चार के सीड बॉलों का रोपण एवं करंज, बेहड़ा, बेल, चार इत्यादि के बीजों का छिड़काव किया गया है। इन प्रजातियों इसी तरह अन्य वन प्रबंधन समितियों में भी जनप्रतिनिधियों, समिति सदस्यों तथा ग्रामीणों की उपस्थिति में सीड बॉल का छिड़काव किया गया। मुख्य वन संरक्षक जगदलपुर वन वृत्त श्री मोहम्मद शाहिद का इस कार्यक्रम में मार्गदर्शन मिला।

वन परिक्षेत्र माचकोट की वन प्रबंधन समिति पुसपाल में 7500 बॉल का रोपण और 170 किलोग्राम बीजों का छिड़काव किया गया। इसी तरह वन परिक्षेत्र जगदलपुर की वन प्रबंधन समिति तितिरगांव में 7500 सीड बॉल और 170 किलोग्राम बीजों का, वन परिक्षेत्र वकावण्ड की वन प्रबंधन समिति दामागुड़ा में 9000 सीड बॉल और 170 किलोग्राम बीजों का, वन परिक्षेत्र करपावण्ड की वन प्रबंधन समिति कोलावल में 9000 सीड बॉल और 170 किलोग्राम बीजों का, वन परिक्षेत्र बस्तर की वन प्रबंधन समिति घोटिया में 9000 सीड बॉल और 170 किलोग्राम बीजों का, वन परिक्षेत्र भानपुरी की वन प्रबंधन समिति सोरगांव में 9000 सीड बॉल और 170 किलोग्राम बीजों का, वन परिक्षेत्र चित्रकोट की वन प्रबंधन समिति पलवा में 18000 सीड बॉल और 160 किलोग्राम बीजों का, वन परिक्षेत्र दरभा की वन प्रबंधन समिति दरभा में 15500 सीड बॉल और 160 किलोग्राम बीजों का और वन परिक्षेत्र कोलेंग की वन प्रबंधन समिति टाहकवाड़ा में 15500 सीड बॉल का रोपण और 160 किलोग्राम बीजों का छिड़काव जनप्रतिनिधियों तथा ग्रामीणों की उपस्थिति में किया गया।

खबरें और भी हैं...