पीएम मोदी 24 सितंबर को हिमाचल में फूकेंगे चुनावी बिगुल

PM Modi will blow election bugle in Himachal on September 24
पीएम मोदी 24 सितंबर को हिमाचल में फूकेंगे चुनावी बिगुल
हिमाचल सियासत पीएम मोदी 24 सितंबर को हिमाचल में फूकेंगे चुनावी बिगुल

डिजिटल डेस्क, शिमला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिमला के ऐतिहासिक रिज पर एक विशाल जनसभा को संबोधित करने के चार महीने से भी कम समय के बाद 24 सितंबर को फिर से हिमाचल प्रदेश पहुंचेंगे और चुनावी बिगुल फूकेंगे। इस बार वह 68 सदस्यीय विधानसभा के लिए इस साल के अंत तक होने वाले चुनाव के लिए भाजपा के प्रचार अभियान की शुरुआत करने के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के गृह जिले मंडी आ रहे हैं।

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कुमार कश्यप ने गुरुवार को यहां मीडिया को बताया कि प्रधानमंत्री मंडी के पड्डल मैदान में 40 साल से कम उम्र के करीब एक लाख युवाओं की महागर्जना रैली को संबोधित करेंगे। मंडी के बाद मोदी बाद की तारीखों में बिलासपुर और चंबा कस्बे में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। भाजपा नेता अमित शाह और जेपी नड्डा भी राज्य का अलग-अलग दौरा करेंगे। मोदी की 24 सितंबर की रैली में शामिल होने के लिए 68 विधानसभा क्षेत्रों में फैले 7,881 बूथों के युवाओं को आमंत्रित किया जाएगा।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा, 40 वर्ष से कम उम्र के सभी प्रतिभागियों को मोदी की रैली के लिए प्रवेशपत्र दिए जाएंगे। किसी अन्य पार्टी कार्यकर्ता को रैली में शारीरिक रूप से शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। कश्यप ने कहा कि पूरे भाजपा कैडर ने मोदी की रैली की तैयारी शुरू कर दी है। रैली को सफल बनाने के लिए भाजपा का हर कार्यकर्ता लगन से काम करेगा। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी 17 सितंबर को सुंदरनगर में जनसभा को संबोधित करेंगी, जबकि केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू शिमला में अधिवक्ताओं के कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

कश्यप ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का हिमाचल के साथ विशेष जुड़ाव है और उन्होंने हमेशा राज्य के विकास को प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री मोदी के हिमाचल के प्रति लगाव का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मोदी जी ने प्रधानमंत्री के रूप में ज्यादातर बार हिमाचल का दौरा किया है। विधानसभा चुनाव की घोषणा से ठीक पहले मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के साथ अन्य भाजपा नेताओं के दौरे को यादगार बनाने के लिए हर संभव प्रयास करने की तैयारी चल रही है।

इससे पहले, मोदी ने 27 दिसंबर, 2021 को मंडी का दौरा किया था, जिसे छोटी काशी के नाम से भी जाना जाता है। यहां उन्होंने 11,000 करोड़ रुपये की जलविद्युत परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया था। यह आयोजन भाजपा सरकार के चार साल पूरे होने के अवसर पर किया गया था।

मोदी ने 31 मई को ऐतिहासिक रिज से अपनी सरकार की आठवीं वर्षगांठ को चिह्न्ति करने के लिए केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों को संबोधित किया था और बाद में उन्होंने एक जनसभा को संबोधित किया था। आम आदमी पार्टी (आप) चुनावों से पहले लोगों के बीच पैठ बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है, लेकिन हिमाचल प्रदेश में राजनीतिक परिदृश्य अब तक काफी हद तक द्विध्रुवीय लगता है। असल मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच होने के आसार हैं।

हिमाचल प्रदेश में पारंपरिक रूप से कांग्रेस का वर्चस्व था और 1977 में जनता पार्टी के सत्ता में आने पर इसके पहले गैर-कांग्रेसी मुख्यमंत्री शांता कुमार थे। कांग्रेस ने अपनी तीन बार की सांसद प्रतिभा सिंह को अप्रैल में राज्य इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया था। वह छह बार मुख्यमंत्री रहे वीरभद्र सिंह की विधवा हैं। प्रतिभा सिंह जय राम ठाकुर के नेतृत्व वाली सरकार को हटाने के लिए चुनाव अभियान का नेतृत्व कर रही हैं।

कांग्रेस पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) को वापस लाने के अपने वादे पर भरोसा कर रही है, जिससे 2,25,000 कर्मचारियों को लाभ होगा, जो एक महत्वपूर्ण वोट बैंक है। कांग्रेस मुख्य रूप से भाजपा सरकार के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर पर निर्भर है। इसने अक्टूबर 2021 के उपचुनाव में तीन विधानसभा और एक संसदीय सीट जीती थी। मुख्यमंत्री ठाकुर का जोर भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन के साथ सुशासन पर रहा है, जो आर्थिक विकास के लिए जरूरी है। इस साल के विधानसभा चुनावों में राज्य का अभूतपूर्व विकास पार्टी का मुख्य चुनावी मुद्दा रहेगा। भाजपा ने 2017 के विधानसभा चुनावों में 68 सदस्यीय विधानसभा में 44 सीटों के साथ बहुमत हासिल किया था।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 Sep 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story