राजनीतिक दलों ने मनाया तेलंगाना विलय दिवस

Political parties celebrated Telangana merger day
राजनीतिक दलों ने मनाया तेलंगाना विलय दिवस
हैदराबाद राजनीतिक दलों ने मनाया तेलंगाना विलय दिवस
हाईलाइट
  • राजनीतिक दलों ने मनाया तेलंगाना विलय दिवस

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। तेलंगाना में राजनीतिक दलों ने शुक्रवार को तेलंगाना विलय दिवस मनाया और उन स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने तत्कालीन हैदराबाद राज्य को भारतीय संघ में शामिल करने के लिए लड़ाई लड़ी थी। सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति और विपक्षी दलों के नेताओं ने दिन को चिह्न्ति करने के लिए अपने पार्टी कार्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। 17 सितंबर 1948 के बाद हैदराबाद की तत्कालीन रियासत का भारतीय संघ में विलय हो गया था। हालांकि सैन्य ऑपरेशन पोलो के बाद, इसे आमतौर पर पुलिस एक्शन के रूप में जाना जाता है।

टीआरएस महासचिव के. केशव राव ने पार्टी मुख्यालय तेलंगाना भवन में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर समारोह का नेतृत्व किया। इस अवसर पर बोलते हुए केशव राव ने कहा कि 17 सितंबर को किसी विवाद की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि आप इसे मुक्ति दिवस कहें या विलय दिवस, यह हम सभी के लिए खुशी का दिन है। सांसद ने याद किया कि तेलंगाना और तत्कालीन हैदराबाद राज्य के अन्य हिस्सों को 15 अगस्त, 1947 को स्वतंत्रता नहीं मिली थी और उन्हें एक और साल इंतजार करना पड़ा था।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), जो 17 सितंबर को तेलंगाना मुक्ति दिवस के रूप में मनाती है, राज्य सरकार से आधिकारिक समारोह आयोजित करने की मांग कर रही है। हालांकि, अविभाजित आंध्र प्रदेश में लगातार सरकारों और तेलंगाना राज्य के गठन के बाद टीआरएस सरकार ने मांग को खारिज कर दिया और भाजपा पर विलय को सांप्रदायिक रंग देकर विभाजनकारी राजनीति करने का आरोप लगाया।

 

(आईएएनएस)

Created On :   17 Sep 2021 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story