चुनाव वाले राज्य मेघालय, त्रिपुरा में टर्नकोट की भरमार

Polling states Meghalaya, Tripura full of turncoats
चुनाव वाले राज्य मेघालय, त्रिपुरा में टर्नकोट की भरमार
मेघालय-त्रिपुरा चुनाव वाले राज्य मेघालय, त्रिपुरा में टर्नकोट की भरमार

डिजिटल डेस्क, अगरतला/शिलांग। त्रिपुरा में सत्तारूढ़ भाजपा-आईपीएफटी गठबंधन से सात विधायकों के अलग होने के बाद मेघालय में कम से कम पांच विधायकों के अपनी-अपनी पार्टियों से इस्तीफा देने की संभावना है। मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड में अगले साल फरवरी में मतदान होगा।

पार्टी सूत्रों ने कहा कि हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) के एक मंत्री सहित दो विधायकों के मेघालय में पार्टी छोड़ने और पाला बदलने की संभावना है। एचएसपीडीपी मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के नेतृत्व वाली छह-पक्षीय मेघालय डेमोक्रेटिक एलायंस (एमडीए) गठबंधन सरकार के घटकों में से एक है।

एचएसपीडीपी के दो असंतुष्ट विधायक पार्टी से दूरी बनाए हुए हैं। इस बीच, मेघालय भाजपा अध्यक्ष अर्नेस्ट मावरी ने दावा किया कि तीन मौजूदा विधायक- दो एनपीपी से और एक मुख्य विपक्षी तृणमूल कांग्रेस से- जल्द ही पार्टी में शामिल होंगे। इनमें से पूर्वी खासी हिल्स के विधायक हैं, जबकि दो अन्य गारो हिल्स के हैं।

दो विधायकों- अलेक्जेंडर लालू हेक (पाइनथोरुमखरा) और सनबोर शुलाई (दक्षिण शिलांग) के साथ भाजपा एमडीए सरकार में भागीदार है। शुलाई एमडीए सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं और पशुपालन और पशु चिकित्सा और श्रम सहित पांच विभागों के प्रभारी हैं। बीजेपी पिछले दो महीने से एमडीए से समर्थन वापस लेने की धमकी दे रही है।

अर्नेस्ट मावरी, पूर्व मंत्री अलेक्जेंडर हेक और भाजपा के मेघालय प्रभारी एम. चुबा एओ ने अलग-अलग पहले कहा था कि राज्य के पार्टी नेताओं ने एमडीए सरकार से समर्थन वापस लेने का फैसला किया है। भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष बर्नार्ड एन. मारक को कथित रूप से वेश्यालय चलाने के आरोप में 25 जुलाई को गिरफ्तार किए जाने के बाद से भाजपा और एनपीपी के बीच संबंधों में खटास आ गई थी। भाजपा ने मारक की गिरफ्तारी को राजनीतिक प्रतिशोध बताया था, जबकि एओ ने आरोप लगाया था कि मारक को फंसाया गया था।

त्रिपुरा में भाजपा विधायक बरबा मोहन त्रिपुरा और भाजपा के सहयोगी इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) के तीन अन्य विधायक- मेवर कुमार जमातिया, बृषकेतु देबबर्मा और धनंजय त्रिपुरा- तिप्राहा स्वदेशी प्रगतिशील क्षेत्रीय गठबंधन (टीआईपीआरए) में शामिल हो गए हैं। यह प्रभावशाली आदिवासी-आधारित पार्टी है, जिसे स्थानीय रूप से टिपरा मोथा कहा जाता है। मेवार कुमार जमातिया भाजपा-आईपीएफटी सरकार में वन एवं आदिम जाति कल्याण मंत्री रह चुके हैं।

टीआईपीआरए अब राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण त्रिपुरा जनजातीय क्षेत्र स्वायत्त जिला परिषद (टीटीएएडीसी) को नियंत्रित करता है, जिसका त्रिपुरा के 10,491 वर्ग किमी क्षेत्र के दो-तिहाई से अधिक क्षेत्राधिकार है।

इससे पहले, भाजपा विधायक आशीष दास, सुदीप रॉय बर्मन और आशीष कुमार साहा ने तत्कालीन मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब के साथ खुले मतभेदों के बाद पार्टी और विधानसभा छोड़ दी थी। दास पिछले साल तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए थे, लेकिन इस साल मई में उन्होंने तृणमूल कांग्रेस छोड़ दी, जबकि रॉय बर्मन, जो भाजपा के पूर्व मंत्री भी थे, और साहा इस साल फरवरी में कांग्रेस में शामिल हो गए।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Nov 2022 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story