लोकगीतों के माध्यम से गाँव-गाँव में कोरोना जागरूकता टीकाकरण के द्वितीय चरण को जन आंदोलन बनाने की तैयारी

Preparation to make the second phase of corona awareness vaccination a mass movement in village-village through folk songs.
लोकगीतों के माध्यम से गाँव-गाँव में कोरोना जागरूकता टीकाकरण के द्वितीय चरण को जन आंदोलन बनाने की तैयारी
कोरोना जागरूकता लोकगीतों के माध्यम से गाँव-गाँव में कोरोना जागरूकता टीकाकरण के द्वितीय चरण को जन आंदोलन बनाने की तैयारी

डिजिटल डेस्क | मण्डला कोरोना महामारी से सुरक्षा का सबसे उत्तम उपाय टीकाकरण है, जिसे लेकर प्रशासन संवेदनशील है। जिले की कलेक्टर श्रीमती हर्षिका सिंह के निर्देश पर नवागत नैनपुर एसडीएम सुश्री प्रियंका वर्मा के नेतृत्व में कुछ नवाचार किये जा रहे हैं।

कोरोना टीकाकरण के द्वितीय अभियान में नैनपुर के प्रत्येक गांव, टोलों, मजरों और पारों तक लोकगीतों और नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जागरूकता की बयार बहाई जायेगी। जिस तरह से प्रथम टीकाकरण में नैनपुर ने अपने लक्ष्य के अनुरूप कार्य करते हुये जिले में अव्वलता हासिल की थी।

उसी प्रकार अब इस बार भी टीकाकरण अभियान को जन आंदोलन बनाये जाने की तैयारी की जा रही है। एसडीएम सुश्री प्रियंका वर्मा ने आंगनबाड़ी और आजीविका परियोजना की कार्यकर्ताओ की बैठक लेकर इस संबंध में कार्ययोजना समझाई। बैठक में उन्होंने बताया कि जनपद क्षेत्र के प्रत्येक गांव में कोरोना वेक्सिनेशन से जुड़े स्थानीय गीतों के साथ घर-घर दस्तक अभियान चलाया जायेगा।

जहां घर-घर पहुंचकर हल्दी चावल के अक्षत से दूसरे चरण के टीकाकरण के लिये निमंत्रण दिया जायेगा। कोविड वैक्सीनेशन कार्य में क्षेत्र के कलापथक दलों के अलावा गांव के स्व-सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं का परस्पर सहयोग लेकर जागरूकता के नवाचार किए जाएंगे जिससे आमजन न केवल प्रभावित हो अपितु टीकाकरण जैसे राष्ट्रीय कार्य के सहर्ष सहभागी बन सके।

बैठक में नगरीय क्षेत्र के वार्ड प्रभारी भी शामिल हुये जिनसे चर्चा करते हुये बताया गया कि दिव्यांगों, गंभीर बीमार और अति बुजुर्गों के लिये चलित टीकाकरण की योजना है, जिसमें उन्हें घर पहुंचकर टीका लगाया जायेगा। इस हेतु नपा के वार्ड दल प्रभारियों को एसडीएम सुश्री वर्मा ने आवश्यक निर्देश दिये। प्रत्येक वार्ड की एक सूची तैयार कर दूसरे डोज हेतु जरूरी प्रबंधन किये जायेंगे। आम लोगों को इस संबंध में सामाजिक अपील के माध्यम से न केवल जागरूक किया जाएगा वरन कोरोना टीकाकरण अभियान को जन अभियान बनाकर लक्ष्य प्राप्त करने एक विशेष कार्य योजना को अमलीजामा पहनानें की भी तैयारी की गई है।

Created On :   21 Oct 2021 9:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story