Inside Story: जब PM मोदी बोले- 10 वीं की परीक्षा टालना नहीं रद्द करना ज्यादा सही है

Prime Minister Narendra Modi said it is right to cancel the 10yth board exam
Inside Story: जब PM मोदी बोले- 10 वीं की परीक्षा टालना नहीं रद्द करना ज्यादा सही है
Inside Story: जब PM मोदी बोले- 10 वीं की परीक्षा टालना नहीं रद्द करना ज्यादा सही है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बुधवार को बुलाई उच्चस्तरीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक संजीदा अभिभावक की भूमिका में दिखे। उन्होंने बैठक में कोविड 19 के खतरे के बीच बच्चों की सेहत से जुड़ी चिंताओं की खास चर्चा की। उच्चस्तरीय सूत्रों के मुताबिक, बैठक में पहले हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को सिर्फ टालने का प्रस्ताव अफसरों की तरफ से आया था। अफसरों ने कहा कि माहौल सामान्य होने पर आगे परीक्षाएं करवाई जा सकती हैं, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट कहा कि बच्चों के लिए किसी तरह का खतरा मोल नहीं ले सकते।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हाईस्कूल के बच्चों की उम्र कम होती है, ऐसे में उनकी परीक्षा स्थगित नहीं बल्कि रद्द करनी जरूरी है। वहीं प्रधानमंत्री ने 12 वीं की परीक्षा को स्थगित करने पर मंजूरी दी। बैठक में कहा गया कि 12 वीं के बाद विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए दूसरे कॉलेज में जाना पड़ता है, ऐसे में उनकी परीक्षाएं आगे कराई जा सकती हैं। बैठक में शामिल उच्चस्तरीय सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के हस्तक्षेप के बाद हाईस्कूल की परीक्षा रद्द हुई। सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 12 वीं की परीक्षा आगे जब भी कराई जाएं, तब विद्यार्थियों को समय से पहले जानकारी दी जाए। कोरोना काल में परेशान बच्चों और अभिभावकों की शिक्षा मंत्रालय व स्कूल हरसंभव मदद करें। देश के होनहारों को इस माहौल में निराशा नहीं बल्कि आशा की ओर ले जाना चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उच्चस्तरीय बैठक खत्म होने के बाद शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने निर्णयों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चार मई से 14 जून के बीच होने वाली सीबीएसई की 10 वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। बोर्ड की ओर से उचित पैमाना बनाकर दसवीं का रिजल्ट जारी होगा। नंबर से असंतुष्ट अभ्यर्थी इसके खिलाफ अपील करेंगे तो उन्हें आगे परीक्षा का मौका मिल सकता है। शिक्षा मंत्री ने बताया कि चार मई से 14 जून के बीच होने वाली 12 वीं की परीक्षा को फिलहाल स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। एक जून को हालात की समीक्षा करने के बाद 12 वीं की परीक्षा कराने पर विचार होगा। हालांकि, परीक्षार्थियों को परीक्षा से 15 दिन पहले सूचना दी जाएगी।

Created On :   14 April 2021 10:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story