रेलवे सामाजिक और आर्थिक दोनों क्षेत्रों में अपनी जिम्मेदारियों के प्रति जागरूक : पीयूष गोयल

रेलवे सामाजिक और आर्थिक दोनों क्षेत्रों में अपनी जिम्मेदारियों के प्रति जागरूक : पीयूष गोयल


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मंगलवार को नई दिल्ली में पंद्रहवीं वित्त आयोग की बैठक हुई। बैठक के दौरान केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे सामाजिक और आर्थिक दोनों क्षेत्रों में अपनी दोहरी जिम्मेदारियों के प्रति जागरूक है। रेलवे बोर्ड और अन्य अधिकारियों के अध्यक्ष के साथ बातचीत करते हुए गोयल ने कहा, समावेशी राष्ट्रीय विकास का एक अभिन्न अंग होने के नाते, रेलवे को महत्वपूर्ण सामाजिक और आर्थिक कार्य करने हैं। आर्थिक के साथ सामाजिक मजबूती को संतुलित करना हमेशा चुनौतीपूर्ण है। गोयल ने कहा, रेलवे अपने संसाधनों का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग कर उसके संचालन में बदलाव से गुजर रहा है। उन्होंने कहा "सुरक्षा प्रथम" रेलवे का आदर्श वाक्य है।

 

 

इस बैठक के दौरान अन्य अधिकारियों ने यात्रियों के आराम में सुधार, बुनियादी ढांचे को मजबूत करने, गति बढ़ाने और निष्क्रिय समय को कम करने के हालिया उपायों पर भी प्रकाश डाला। बैठक के दौरान रेलवे ओडीएफ और पर्यावरण के अनुकूल बनाने, बिजली की उन्नति, तकनीकी उन्नयन और सिग्नल का आधुनिकीकरण जैसे विभिन्न पहलुओं में पूंजी व्यय में सुधार के लिए पर भी विस्तृत चर्चा की। 

 

Image result for Fifteenth Finance Commission Minister Piyush Goyal,

 

वित्त आयोग अध्यक्ष एनके सिंह के नेतृत्व में कई मंचों ने मुद्रीकरण संपत्ति जैसे क्रियान्वयन के तहत परियोजनाओं में सुधार लाने, कार्यान्वयन के तहत परियोजनाओं की गति को तेज करने, पोर्टफोलियो के तर्कसंगतकरण, मध्यम अवधि के राजस्व, व्यय के लिए किराए की लंबी अवधि की आवश्यकता जैसे उत्पादकता में सुधार के लिए अन्य उपायों पर प्रकाश डाला। 

 

Image result for Fifteenth Finance Commission Minister Piyush Goyal,

Created On :   6 Jun 2018 3:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story