दूसरे हिस्से में भूमि अधिग्रहण के बाद होगा निर्माण, थाने के समीप पिलर निर्माण शुरू

Railways green signal to cable stay bridge, working on track
दूसरे हिस्से में भूमि अधिग्रहण के बाद होगा निर्माण, थाने के समीप पिलर निर्माण शुरू
केबल स्टे ब्रिज को रेलवे का ग्रीन सिग्नल, ट्रैक पर आई वर्किंग दूसरे हिस्से में भूमि अधिग्रहण के बाद होगा निर्माण, थाने के समीप पिलर निर्माण शुरू

डिजिटल डेस्क जबलपुर । दमोहनाका-मदन महल फ्लाईओवर के साथ मदन महल स्टेशन के ऊपर केबल स्टे ब्रिज बनाने का काम शुरू हो गया है। रेलवे की प्रारंभिक एनओसी जीएडी (जनरल अरेंजमेंट ऑफ ड्रॉइंग) की स्वीकृति के बाद लोक निर्माण विभाग ने कार्य आरंभ कर दिया है। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों के अनुसार रेलवे से डिजाइन को फाइनल एनओसी मिलना अभी बाकी है। फिलहाल मदन महल थाने के पास से इसके पिलर निर्माण का काम प्रारंभ कर दिया गया है। 
350 मीटर के इस केबल स्टे ब्रिज के लिए भूमि परीक्षण के बाद इसके मुख्य स्पॉन का  काम आरंभ होगा। वहीं दूसरे हिस्से में भूमि अधिग्रहण के बाद काम को गति मिल सकेगी। गौरतलब है कि फ्लाईओवर के साथ ही इस केबल स्टे ब्रिज का कार्य आरंभ होना था लेकिन रेलवे एनओसी नहीं मिलने के कारण काम शुरू नहीं हो सका था। लोक निर्माण विभाग के ईई गोपाल गुप्ता कहते हैं कि फ्लायओवर के साथ स्टे ब्रिज का काम भी तय समय-सीमा में पूरा कर लिया जाएगा। 
नागपुर, इलाहाबाद से भी बड़ा बनेगा 
केबल स्टे ब्रिज को इस तरह बनाया जा रहा है कि यह फ्लाईओवर को बीच के हिस्से को विहंगम रूप देगा। नागपुर, इलाहाबाद और अन्य शहरों में जो केबल स्टे ब्रिज हाल ही में बने हैं यह उससे बड़ा बनेगा। खास बात यह है कि केबल स्टे ब्रिज  के निर्माण में मदन महल स्टेशन के आसपास किसी भी तरह से रेलवे की जमीन का उपयोग नहीं किया जाएगा। मदन महल में रेलवे, टर्मिनल बिल्डिंग और अन्य विस्तार हो रहा है, इसलिए किसी भी तरह से जमीन देने से पहले ही इनकार किया  जा चुका है। इन हालातों में नगर निगम और निजी भूमि का अधिग्रहण कर इसका निर्माण किया जा रहा है। 
इस तरह बनना है 
* केबल स्टे ब्रिज की कुल लंबाई 350 मीटर। 
* मदन महल स्टेशन के इस पार से  उस पार तक। 
* इसकी कुल लागत है 38 करोड़ रुपए के करीब। 
* स्टे ब्रिज का एक मुख्य स्पॉन 193 मीटर का बनेगा। 
* साथ ही दो स्पॉन 96-96 मीटर के बनाए जाने हैं।
*- इसको बनाने का टारगेट भी 36 माह रखा गया।
 

Created On :   14 Aug 2021 10:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story