निजी इमारतों में चलने वाली आंगनवाड़ियों का किराया बढ़ाया

Rent of Anganwadis running in private buildings increased
निजी इमारतों में चलने वाली आंगनवाड़ियों का किराया बढ़ाया
निजी इमारतों में चलने वाली आंगनवाड़ियों का किराया बढ़ाया

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश भर में निजी इमारतों में चलाई जाने वाली आंगनवाड़ियों के किराए में बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है। रविवार को राज्य की महिला व बाल विकास मंत्री यशोमती ठाकुर ने यह जानकारी दी। यशोमती ने बताया कि ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों की निजी इमारतों की आंगनवाड़ियों के किराए को बढ़ाकर प्रति महीना 1 हजार रुपए किया गया है। शहरी इलाकों की आंगनवाड़ियों के किराए को 4 हजार रुपए किया गया है। जबकि महानगर क्षेत्र की आंगनवाड़ियों के किराए को 6 हजार रुपए किया गया है।

अभी तक राज्य के सभी क्षेत्रों में निजी इमारतों में चलाई जाने वाले आंगनवाड़ियों का किराया 750 रुपए था। रविवार को राज्य की महिला व बाल विकास मंत्री यशोमती ठाकुर ने यह जानकारी दी। यशोमती ने कहा कि इस संबंध में महिला व बाल विकास विभाग की ओर से जल्द ही शासनादेश जारी किया जाएगा। यशोमती ने बताया कि राज्य में कुल 37 हजार 545 आंगनवाड़ियां निजी इमारतों में चलाई जाती हैं। 

किराए की राशि कम होने के कारण सुविधा युक्त इमारतें उपलब्ध नहीं हो पाती थीं। इसके मद्देनजर निजी इमारतों में चलाई जाने वाले आंगनवाड़ियों के किराए में वृद्धि करने का फैसला किया गया है। यशोमती ने कहा कि राज्य में एकात्मिक बाल विकास सेवा योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत 98 आंगनवाड़ी और 745 मिनी आंगनवाड़ी केंद्रों को शुरू करने को मंजूरी प्रदान की गई है। 

बालविकास परियोजना अधिकारी की नियुक्ति को मान्यता 
राज्य में बालविकास परियोजना अधिकारियों की भर्ती के लिए एमपीएससी से प्राप्त 45 उम्मीदवारों की नियुक्ति को मंजूरी दी गई है। महिला व बाल विकास मंत्री यशोमती ठाकुर ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि महिला व बाल विकास विभाग ने महाराष्ट्र लोकसेवा आयोग को विभाग में रिक्त 45 रिक्त पदों को भरने की मांग की गई थी। इसके अनुसार आयोग ने 45 बाल विकास परियोजना अधिकारी (क्लास -2) पद के लिए सिफारिश प्राप्त हुई थी। इसके अनुसार सभी पदों पर नियुक्ति करने की मंजूरी दी गई है।

Created On :   19 Jan 2020 6:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story