पुडुचेरी में डॉक्टरों, नर्सो और अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों का वेतन बढ़ा

Salary hike of doctors, nurses and other health workers in Puducherry
पुडुचेरी में डॉक्टरों, नर्सो और अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों का वेतन बढ़ा
राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन पुडुचेरी में डॉक्टरों, नर्सो और अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों का वेतन बढ़ा
हाईलाइट
  • नियमित होगे कई वर्षों से काम कर रहे कर्मचारी

डिजिटल डेस्क, पुडुचेरी। केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी ने गुरुवार को राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) के तहत डॉक्टरों, नर्सो और अन्य चिकित्सा कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि की घोषणा की, जो कई वर्षों से अनुबंध के आधार पर काम कर रहे हैं। डॉक्टरों और नर्सों के अलावा, एनएचआरएम के तहत एएनएम, आशा कार्यकर्ताओं, पैरामेडिकल स्टाफ और अन्य गैर-चिकित्सा कर्मचारियों के वेतन में भी वृद्धि की गई है।

बढ़ोतरी 1 अप्रैल, 2022 से प्रभावी होगी। यूटी स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, एक आयुष डॉक्टर का वेतन 40,000 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 50,000 रुपये प्रति माह कर दिया गया है। आयुष में एक नर्स का वेतन 11,000 रुपये से बढ़ाकर 21,000 रुपये कर दिया गया है।

कार्यक्रम के क्रियान्वयन में अहम भूमिका निभाने वाली सहायक नर्स-सह-दाई (एएनएम) का वेतन 8,000 रुपये से बढ़ाकर 18,000 रुपये कर दिया गया है। एक आशा कार्यकर्ता का वेतन 3,000 रुपये से बढ़ाकर 6,000 रुपये कर दिया गया है। एक फिजियोथेरेपिस्ट, मैमोग्राम टेक्नीशियन, सीनियर लैब टेक्नीशियन और साइकियाट्रिक सोशल वर्कर का वेतन बढ़ाकर 20,000 रुपये कर दिया गया है। सीनियर टीबी लैब सुपरवाइजर, फार्मासिस्ट-कम-स्टोर मैनेजर और ऑप्टोमेट्रिस्ट को अब 19,000 रुपये वेतन मिलेगा।

परिचारकों और चालकों के वेतन में भी वृद्धि की गई है। मुख्यमंत्री एन. रंगासामी ने एक बयान में कहा कि उनकी सरकार एनआरएचएम के तहत अनुबंध के आधार पर कई वर्षों से काम कर रहे कर्मचारियों की सेवाओं को नियमित करने की योजना बना रही है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रादेशिक सरकार सभी परिवारों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने की योजना बना रही है।

(आईएएनएस)

Created On :   10 March 2022 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story