रुद्र हेलीकॉप्टर का तलाशी अभियान जारी

Search operation of Rudra helicopter continues in Punjab
रुद्र हेलीकॉप्टर का तलाशी अभियान जारी
पंजाब रुद्र हेलीकॉप्टर का तलाशी अभियान जारी
हाईलाइट
  • पंजाब में रुद्र हेलीकॉप्टर का तलाशी अभियान जारी

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पठानकोट के पास रंजीत सागर जलाशय में 3 अगस्त को दुर्घटनाग्रस्त हुए रुद्र हेलीकॉप्टर की तलाश और बचाव अभियान सोमवार को भी जारी रहा। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि भारतीय रक्षा बलों ने मलबे का पता लगाने के लिए देश में उपलब्ध सर्वोत्तम उपकरणों का इस्तेमाल किया है, जिसमें रिमोटली ऑपरेटेड अंडरवॉटर व्हीकल्स भी शामिल है।

इसके अलावा, विशेष बल कमांडो भारतीय नौसेना के मार्कोस के साथ तकनीकी साधनों के माध्यम से पहचाने जाने वाले क्षेत्रों में गोताखोरी कर रहे हैं। ऑपरेशन को सुविधाजनक बनाने के लिए, भारतीय सेना ने एक बड़ा फ्लोटिंग प्लेटफॉर्म भी बनाया है, जहां से सभी डाइविंग ऑपरेशन किए जा रहे हैं। एनडीआरएफ, नागरिकों, विशेषज्ञों और जलाशय अधिकारियों को भी तलाशी अभियान में शामिल किया गया है।

भारतीय नौसेना इस खोज और बचाव अभियान के लिए उपयोग किए जा रहे उपकरणों को लगातार उन्नत कर रही है। जहां मानवीय हस्तक्षेप संभव नहीं है और जहां ²श्यता कुछ इंच से अधिक नहीं है, वहां दूर से नियंत्रित उपकरणों के संचालन की चुनौतियों को इलेक्ट्रॉनिक मल्टी-बीम सोनार आदि को शामिल करके नियंत्रित किया जा रहा है।

तलाशी अभियान का नेतृत्व कमोडोर रैंक के एक अधिकारी द्वारा किया जा रहा है, जो सिविल इंजीनियरिंग पहलुओं में विशेषज्ञता वाले सैन्य अधिकारियों के साथ-साथ नौसेना बचाव कार्यों में विशेषज्ञ है। वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा तलाशी अभियान की चौबीसों घंटे निगरानी की जा रही है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   23 Aug 2021 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story