गंभीर चक्रवात असानी आंध्र-ओडिशा तट के करीब, कमजोर पड़ने की संभावना

Severe Cyclone Asani nears Andhra-Odisha coast, likely to weaken
गंभीर चक्रवात असानी आंध्र-ओडिशा तट के करीब, कमजोर पड़ने की संभावना
ओडिशा गंभीर चक्रवात असानी आंध्र-ओडिशा तट के करीब, कमजोर पड़ने की संभावना
हाईलाइट
  • असानी के साथ आई बारिश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । गंभीर चक्रवाती तूफान असानी, पश्चिम-मध्य और उससे सटे दक्षिण बंगाल की खाड़ी के ऊपर, लगभग 16 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-पश्चिम की ओर चला गया और सोमवार को दोपहर के करीब पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर केंद्रित हो गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के बुलेटिन ने पुरी (ओडिशा) के बुलेटिन में कहा कि अपराह्न् 3.30 बजे के अपडेट के अनुसार, असानी कार निकोबार (निकोबार द्वीप समूह) से लगभग 970 किमी उत्तर-पश्चिम में, पोर्ट ब्लेयर (अंडमान द्वीप समूह) के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में 820 किमी, विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) से 450 किमी दक्षिण-पूर्व और 610 किमी दक्षिण में स्थित है।

आईएमडी ने कहा कि इसके मंगलवार तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और उत्तर आंध्र प्रदेश और ओडिशा तटों से दूर पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की बहुत संभावना है। इसके बाद, इसके उत्तर-पूर्व की ओर फिर से वक्र होने और आगे बढ़ने की बहुत संभावना है। ओडिशा तट से दूर बंगाल की उत्तर-पश्चिम खाड़ी में अगले 36 घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान के धीरे-धीरे कमजोर होने की संभावना है।

निकट आने वाले असानी ने सोमवार को तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश लाई है। आईएमडी ने कहा कि और चेतावनी दी गई है कि मंगलवार को तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और भारी बारिश की संभावना है। तटीय ओडिशा में मंगलवार शाम से छिटपुट स्थानों पर बारिश होने की भी संभावना है।

उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है और 11 मई को तटीय ओडिशा और आसपास के तटीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है, जबकि 12 मई को प्रकाश दिखाई देगा। ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर मध्यम से मध्यम वर्षा की संभावना है।

आईएमडी ने मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को भी आंधी चलने की भविष्यवाणी की है, जबकि मंगलवार के बाद के लिए, इसने 10 मई को उत्तर आंध्र प्रदेश तट के साथ और उसके बाहर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी चेतावनी दी है। आईएमडी एडवाइजरी में कहा गया है कि पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में सोमवार से 11 मई तक और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में मछली पकड़ने के संचालन को पूरी तरह से निलंबित कर दिया गया है और मछुआरों को 9 मई से 12 मई के दौरान बंगाल की उत्तर-पश्चिम खाड़ी में उद्यम न करने की चेतावनी दी गई है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 May 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story