सीवरेज ने तोड़ी पाइप लाइन, पानी को तरसे रहवासी, बैठक में अफसर फोन उठाने तैयार नहीं गर्मी में जलसंकट

Sewerage broke the pipeline, residents yearning for water, officers are not ready to pick up the phone in the meeting, water crisis in summer
सीवरेज ने तोड़ी पाइप लाइन, पानी को तरसे रहवासी, बैठक में अफसर फोन उठाने तैयार नहीं गर्मी में जलसंकट
मध्य प्रदेश सीवरेज ने तोड़ी पाइप लाइन, पानी को तरसे रहवासी, बैठक में अफसर फोन उठाने तैयार नहीं गर्मी में जलसंकट

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। सीवरेज कंपनी की लापरवाही से बड़े रिहायशी क्षेत्र को बुधवार के दिन फिर से जलसंकट से जूझना पड़ा। जेल बगीचा में सीवरेज लाइन में सुधार के दौरान बुधवार को पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई। जिस वजह से गुलाबरा जैसे बड़े रिहायशी क्षेत्र में जलसप्लाई नहीं हो पाई। हालात ये थे कि आम जन अधिकारियों को फोन लगा रहे थे, लेकिन बैठक में व्यस्त अफसर फोन उठाने के लिए तैयार नहीं थे। भीषण गर्मी में टैंकर तक नगर निगम मुहैया नहीं करवा पा रहा था।
बुधवार को सीवरेज लाइन बिछाने के दौरान जेल बगीचा में कंपनी द्वारा पाइपलाइन क्षतिग्रस्त कर दी गई। जिस वजह से गुलाबरा जैसे बड़े रिहायशी क्षेत्र में जलसप्लाई नहीं हो पाई। गर्मी में लोग पानी का इंतजार कर रहे थे, लेकिन तय समय के बाद भी जब नलों में पानी सप्लाई नहीं हुई तो स्थानीय लोगों ने अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधियों को फोन लगाना शुरु किया। लेकिन समय सीमा की बैठक में बैठे अफसर फोन तक रिसीव करने के लिए तैयार नहीं थे। लोग पानी को तरस रहे थे, लेकिन निगम टैंकर तक उपलब्ध नहीं करा पा रहा था।
इन क्षेत्रों में बढ़ी परेशानी
- न केवल गुलाबरा बल्कि लालबाग क्षेत्र में पर्याप्त पानी की सप्लाई नहीं हो पाई। चंद मिनटों की सप्लाई की वजह से लोग पर्याप्त पानी तक नहीं भर पाए। बोर और कुओं से निस्तार के लिए पानी लाना पड़ गया।
- चंदनगांव के पांच घर के पास भी यही हालात थे। यहां तो बताया जा रहा है कि नियमित जलसप्लाई नहीं हो पा रही है। जिस वजह से लोग पानी को तरस रहे हैं।
पर्याप्त पानी, उसके बाद बार-बार बन रही समस्या
शहर में माचागोरा और कन्हरगांव से पर्याप्त पानी की सप्लाई हो रही है। उसके बाद भी लोगों को जलसंकट से जूझना पड़ रहा है। कभी सीवर लाइन द्वारा क्षतिग्रस्त किए जाने तो कभी डिस्ट्रीव्यूशन लाइन में खराबी आने के कारण ये हालात बन रहे हैं। निगम के टेक्निकल अमले की गलती का खामियाजा आमजनोंं को भुगतना पड़ता है।
भाजपा नेता ने सौंपा ज्ञापन
जलसंकट को लेकर भाजपा नेता संदीप चौहान ने ज्ञापन सौंपते हुए जलवितरण व्यवस्था दुरुस्त करने की मांग की। वहीं सीवरेज कंपनी पर भी कार्रवाई की मांग की।  
जलसंकट ने निपटाई सरकार, उसके बाद भी सुधार नहीं
निकाय चुनाव के ठीक पहले सीवरेज लाइन के दौरान ही बोदरी नदी में पाइप लाइन क्षतिग्रस्त कर दी गई थी। जिस वजह से आधे शहर में दो सप्ताह तक पानी सप्लाई प्रभावित हुई। इसका असर ये हुआ कि वर्तमान पार्षद जनता को जवाब नहीं दे पाए। पर्याप्त मात्रा में टैंकर तक निगम उपलब्ध नहीं करा पा रहा था। जलसंकट की वजह से जनता की खींच निकाय चुनाव में निकली और अधिकांश पार्षदों को हार का सामना करना पड़ा।
इनका कहना है
- सीवरेज लाइन में खराबी के कारण पानी सप्लाई नहीं हो पाया। आज से नियमित सप्लाई शुरु कर दी जाएगी। वहीं सीवरेज कंपनी पर भी कार्रवाई की जाएगी।
प्रमोद शर्मा
सभापति, जलप्रदाय विभाग
आज से नियमित जलसप्लाई शुरु कर दी जाएगी। वैसे दोपहर में सप्लाई की गई थी। सुधार हो गया है, आज से दिक्कत नहीं आएगी।
विवेक चौहान
सहायक यंत्री,नगर निगम

Created On :   20 April 2023 5:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story