मनपा स्कूल की छात्राएं अंतरिक्ष में भरेंगी उड़ान

Students of Manpa school will fly in space
मनपा स्कूल की छात्राएं अंतरिक्ष में भरेंगी उड़ान
मनपा स्कूल की छात्राएं अंतरिक्ष में भरेंगी उड़ान

डिजिटल डेस्क, नागपुर। "मन में है विश्वास, पूरा है विश्वास, हम होंगे कामयाब, एक दिन...." इस गीत की पंक्तियों को साकार करने का संकल्प लिए मनपा स्कूल की 2 छात्राएं अंतरिक्ष में उड़ान भरने के लिए तैयार हो गई हैं। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम फाउंडेशन की ओर से विश्व विक्रम की दृष्टि से छोटे उपग्रह अंतरीक्ष में छोड़ने की स्पर्धा रखी गई है। मनपा स्कूल की दो छात्राओं ने इस स्पर्धा में सहभागी होकर नागपुर शहर का नाम ऊंचा किया है। इन बहादुर छात्राओं के नाम स्वाति विनोद मिश्रा और काजल रामनरेश शर्मा हैं। दोनों मनपा के सुरेंद्रगढ़ हिंदी माध्यमिक की छात्राएं हैं।

गरीब परिवार में पैदा हुई इन छात्राओं ने समस्याओं को मात देकर अपनी प्रतिभा के बल पर अंतरिक्ष में उड़ान भरने के लिए तैयार हो गई हैं। 7 फरवरी को उपग्रह के विश्व रिकार्ड स्पर्धा में सहभागी होंगी। मनपा स्कूल में पढ़ाई कर विज्ञान के पाठ पढ़कर अंतरिक्ष में उड़ान भरने की उनकी कल्पना शक्ति अन्य को प्रेरणा देगी। स्पर्धा में सहभागी होने के लिए 4 फरवरी को तमिलनाडु एक्सप्रेस से रामेश्वरम के लिए रवाना होगी। गणतंत्र दिवस पर महापौर दयाशंकर तिवारी ने उनकी प्रतिभा की सराहना कर शुभकामनाएं दीं। मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी., अतिरिक्त आयुक्त जलज शर्मा, शिक्षण समिति सभापति प्रा. दिलीप दिवे, िशक्षणाधिकारी प्रीति मिश्रीकोटकर ने भी उन्हें शुभेच्छा दी। 

मनपा स्कूल की पहचान बदल दी
मनपा स्कूलों की गरीब परिवार के बच्चों का स्कूल के रूप में पहचान है। विश्व रिकार्ड स्पर्धा में जगह बनाकर इन दो छात्राओं ने मनपा स्कूलों की पहचान ही बदल दी। नामचीन और चमक-धमक वाले स्कूलों के विद्यार्थियों की कतार में सहजता से पहचाने जाने वाले इन विद्यार्थियों ने मनपा स्कूल भी निजी स्कूलों से कम नहीं है, यह सिद्ध कर दिया। बस उनकी प्रतिभा को निखारने के लिए योग्य मार्गदर्शन और मंच की जरूरत है।

स्पर्धा में 1 हजार विद्यार्थी : रामेश्वरम में विश्व रिकार्ड के लिए रखी गई स्पर्धा में देशभर के 1 हजार विद्यार्थी सहभागी होकर 100 उपग्रह तैयार कर रहे हैं। सुरेंद्रगढ़ मनपा स्कूल की छात्राएं स्वाति और काजल ने "फेम्टो" उपग्रह तैयार किया है। 33 से 38 हजार किलोमीटर ऊंचे आसमान में उड़कर प्रत्यक्ष वातावरण की जानकारी इकट्ठा कर धरती पर भेजेगा। 4 से 5 सेंटीमीटर के इस उपग्रह का वजन 50 से 80 ग्राम है। दोनों छात्राओं ने उपग्रह का ऑनलाइन प्रशिक्षण लिया। एसजेडआई वर्ल्ड रिकार्ड अंतरराष्ट्रीस वाट्सएप ग्रुप पर शंका और प्रश्नों का समय-समय पर निराकरण किया जा रहा है। स्पर्धा अब अंतिम चरण में पहुंच गई है। 7 फरवरी को विद्यार्थियों ने तैयार किए 100 उपग्रह अंतरीक्ष में छोड़े जाएंगे। 

मनपा शिक्षकों में राज्य को दिशा देने की क्षमता
महापौर दयाशंकर तिवारी ने कहा कि नागपुर मनपा के शिक्षकों में राज्य को दिशा देने की क्षमता है। यह बात कई बार सिद्ध हो चुकी है। उन्होंने कहा कि तत्कालीन आयुक्त नंदलाल ने यह क्षमता पहचानी थी। जब वे राज्य के शिक्षक सचिव बने, तो उन्होंने राज्य के शिक्षकों का प्रशिक्षण लिया। प्रशिक्षण में मनपा के शिक्षकों ने राज्य के सभी शिक्षकों का मार्गदर्शन किया। अंतरिक्ष में उड़ान भरने के लिए तैयार छात्राएं नागपुर मनपा का नाम विश्व में रोशन करेंगी, यह विश्वास व्यक्त किया।
 

Created On :   4 Feb 2021 8:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story