बाढ़ आपदा से बचाव के सभी उपाय करें – कलेक्टर श्री शर्मा!

Take all measures to prevent flood disaster – Collector Mr Sharma!
बाढ़ आपदा से बचाव के सभी उपाय करें – कलेक्टर श्री शर्मा!
बाढ़ आपदा से बचाव के सभी उपाय करें – कलेक्टर श्री शर्मा!

डिजिटल डेस्क | जबलपुर कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने अतिवर्षा और बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए जिले के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में सभी जरूरी इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं। कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आज आयोजित बाढ़ राहत एवं बचाव संबंधी बैठक में श्री शर्मा ने अधिकारियों से कहा कि पूर्व वर्षों के आंकलन के आधार पर उन क्षेत्रों को चिन्हित कर राहत एवं बचाव कार्य के लिए समय रहते सभी जरूरी इंतजाम सुनिश्चित कर लिये जायें जहां बाढ़ अथवा जलप्लावन की स्थिति बनती रही है। कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में कहा कि बाढ़ आपदा से बचाव के सभी उपायों के साथ ऐसा मैनेजमेंट सिस्टम विकसित होना चाहिये, जिससे अतिवर्षा व बाढ़ से जन हानि व संसाधनों की हानि ना हो।

उन्होंने जिले से गुजरने वाली सभी नदियों के निचले क्षेत्र तथा ऊपरी क्षेत्र के गांवों को चिन्हित करने के तथा अस्थाई रूप से किसी उचित स्थान पर जैसे स्कूल या सामुदायिक भवनों में आश्रय स्थल बनाने के निर्देश दिए जहां शिफ्टिंग के साथ भोजन, पानी, व दवा आदि की आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने कहा कि बाढ़ राहत व बचाव के लिए सभी आवश्यक उपकरण जैसे रस्सी, टॉर्च, कटर, लाईफ जैकेट तथा बचाव कार्यों में इस्तेमाल में आने वाली आवश्यक सामग्री किट तैयार रहें। इसके अलावा आवश्यकतानुसार नावों को भी चिन्हित कर रखने के निर्देश दिए ।

उन्होंने कहा कि जहां-जहां जलभराव की स्थिति होती है उसे भी चिन्हित कर समय पूर्व सूचना दी जाये ताकि आवश्यक उपाय किये जा सके । बचाव दल में कौन-कौन शामिल है इसकी सूची भी बना ली जाए। स्थानीय स्तर पर मछुआरों व तैराको को चिन्हित कर रखा जाए । सब डिवीजन व तहसील स्तर पर भी कंट्रोल रूम बनायें जायें। बचाव दल में स्थानीय व्यक्तियों के साथ कोटवार की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि पशुधन हानि ना हो इसके लिए भी आवश्यक व्यवस्था करें साथ ही उनके भोजन व स्वास्थ्य का भी चिंता करें। सभी संबंधित अधिकारी बाढ़ संभावित क्षेत्रों का दौरा कर राहत एवं बचाव कार्य से जुड़ी तैयारियां पूरी कर लें। बाढ़ की स्थिति में राहत शिविर लगाने के लिये स्थान के चयन से लेकर बचाव दल, राहत के उपकरण, दवाओं, खाद्य सामग्री की आपूर्ति तथा बिजली एवं पानी की व्यवस्था से जुड़ी कार्यवाहियां सुनिश्चित करें।

कलेक्टर ने कहा कि बाढ़ पर नियंत्रण के लिये समय पर सूचनाओं का आदान-प्रदान आवश्यक है। सूचनाओं का एक दूसरे को लगातार आदान-प्रदान करते रहें। बांधों से पानी छोड़े जाने अथवा लगातार वर्षा की स्थिति में सभी अधिकारी सतत संपर्क में रहें। बाढ़ में जनधन की हानि रोकने तथा शासकीय संपत्ति की सुरक्षा के प्रयास करें। उन्होंने कहा कि जलभराव क्षेत्रों की निगरानी करते रहे और पानी निकासी की समुचित व्यवस्था भी करें। श्री शर्मा ने बैठक में जबलपुर शहर में बाढ़ एवं जलप्लावन की स्थिति से निपटने नगर निगम द्वारा की गई तैयारियों की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि वर्षा काल के दौरान शहर के निचले क्षेत्रों में लगातार नज़र रखी जाये।

जर्जर हो चुके मकानों एवं भवनों में चिन्हित कर मकान मालिकों को समय रहते इनकी मरम्मत कराने अथवा खाली करने का नोटिस दें। उन्होंने मौसम विभाग से मिलने वाले बारिश के पूर्वानुमान पर तुरंत सक्रियता बरतते हुये निचले क्षेत्र के रहवासियों को सतर्क करने तथा उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिये सभी जरूरी व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये। बैठक में नगर निगम आयुक्त संदीप जीआर, जिला पंचायत की सीईओ रिजू बाफना, अपर कलेक्टर राजेश बाथम भी मौजूद थे। जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी, तहसीलदार, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं नगरीय निकायों के सीएमओ से वर्चुअल तौर पर जुडे थे।

Created On :   9 Jun 2021 8:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story