ईडी 10 दिनों में माणिक भट्टाचार्य के खिलाफ चार्जशीट करेगी पेश

Teacher scam: ED will present charge sheet against Manik Bhattacharya in 10 days
ईडी 10 दिनों में माणिक भट्टाचार्य के खिलाफ चार्जशीट करेगी पेश
शिक्षक घोटाला ईडी 10 दिनों में माणिक भट्टाचार्य के खिलाफ चार्जशीट करेगी पेश
हाईलाइट
  • ईडी के अधिकारी चार्जशीट की विस्तृत सामग्री पर चुप्पी साधे हुए हैं

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के शिक्षक भर्ती घोटाले की जांच कर रहा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) तृणमूल कांग्रेस विधायक और पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड (डब्ल्यूबीबीपीई) के पूर्व अध्यक्ष माणिक भट्टाचार्य के खिलाफ अगले 10 दिनों के भीतर और यदि संभव हो तो 10 दिसंबर तक अपना पहला आरोप पत्र पेश कर सकता है।

ईडी के सूत्रों ने कहा कि इस साल 10 अक्टूबर को हुई गिरफ्तारी की तारीख से 40 दिनों के भीतर जासूसों का लक्ष्य चार्जशीट पेश करना है। चार्जशीट कोलकाता में प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) की एक विशेष अदालत में पेश की जाएगी।

हालांकि ईडी के अधिकारी चार्जशीट की विस्तृत सामग्री पर चुप्पी साधे हुए हैं, लेकिन सूत्रों ने कहा कि इसका एक बड़ा हिस्सा राज्य के विभिन्न निजी शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेजों से भट्टाचार्य और उनके परिवार के सदस्यों के बैंक खातों में जाने वाली आय के गठजोड़ से संबंधित होगा।

ऑल बंगाल टीचर्स ट्रेनिंग अचीवर्स एसोसिएशन (एबीटीटीएए) के अध्यक्ष तापस मंडल द्वारा दिए गए बयान और दस्तावेज, ऐसे निजी शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेजों का एक छत्र संगठन, और शिक्षक भर्ती घोटाले में एक प्रमुख गवाह के साथ-साथ बयान, ऐसे निजी संस्थानों के कुछ प्रतिनिधियों द्वारा दिया गया समर्थन, सहायक और पूरक साक्ष्य होगा।

ईडी चार्जशीट में एक और बिंदु जो उजागर किया जा सकता है, वह केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों द्वारा जमा किए गए साक्ष्य होंगे कि कैसे माणिक भट्टाचार्य ने अपनी पत्नी सतरूपा भट्टाचार्य और एक व्यक्ति मृत्युंजय चक्रवर्ती के निधन के वर्षों के बाद भी एक विशेष संयुक्त खाता रखा था। केवाईसी के रूप में अपने पहचान प्रमाण का उपयोग करके।

चार्जशीट में माणिक भट्टाचार्य और उनके परिवार के सदस्यों के नाम पर लगभग 30 करोड़ रुपये की संपत्ति को भी उजागर किया जा सकता है।

तीसरा संभावित लेकिन महत्वपूर्ण बिंदु जिसे चार्जशीट में स्थापित करने का प्रयास किया जा सकता है, इस घोटाले में भट्टाचार्य और पश्चिम बंगाल के पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी के बीच सांठगांठ होगी।

ईडी के अधिकारियों को इस बात के सबूत मिले हैं कि घोटाले में भट्टाचार्य की संलिप्तता के बारे में चटर्जी को अलर्ट करने वाले व्हिसल-ब्लोअर का एक व्हाट्सऐप संदेश चटर्जी द्वारा भट्टाचार्य को ही भेजा गया था।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Dec 2022 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story