खरीफ सीजन में किसानों को मिलेंगे धान के सस्ते बीज, 462 रुपए में मिलेगा 900 का बैग

The farmers will get cheap seeds of paddy in this Kharif season
खरीफ सीजन में किसानों को मिलेंगे धान के सस्ते बीज, 462 रुपए में मिलेगा 900 का बैग
खरीफ सीजन में किसानों को मिलेंगे धान के सस्ते बीज, 462 रुपए में मिलेगा 900 का बैग

डिजिटल डेस्क, गोंदिया। जिले की मुख्य फसल धान है, लेकिन पिछले कई सालों से प्राकृतिक आपदा के कारण हाथ आई फसल नष्ट हो जाती है। जिसकी वजह से किसानों को खरीफ सीजन में धान के बीज खरीदने के लिए आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। इसे गंभीरता से लेते हुए केंद्र शासन ने ग्राम बीजोत्पादन योजना के तहत किसानों को बीज खरीदने में सहूलियत देने की योजना शुरू की है। जिसके तहत 900  रुपए के बीज किसानों को केवल 462  रुपए में मिलेंगे। यह जानकारी महाराष्ट्र राज्य बीज महामंडल महाबीज के जिला प्रबंधन ने दी है।

खरीद पर अनुदान की योजना 
महाराष्ट्र राज्य बीज महामंडल की ओर से लाभार्थी किसानों को विविध प्रजाति के धान के बीज उपलब्ध कराए गए हैं। खरीदी पर अनुदान की योजना भी चलाई जा रही है। एचएमटी 1010 प्रजाति की 25 किलोग्राम बीज का मूल्य 900 रुपए है। लेकिन किसानों को अनुदान की राशि काटकर 462 रुपए 50 पैसे में उपलब्ध कराई गई है। इस प्रकार जेजीएल-1798 प्रजाति के बीज का मूल्य 1125  रुपए है, लेकिन वह लाभार्थी किसानों को 687  रुपए 50 पैसे व धान कर्जत-3 प्रजाति बीज का मूल्य 800 रुपए है, जो किसानों को 400 रुपए में उपलब्ध कराया गया है। योजना किसानों के लिए फायदेमंद साबित हो रही है। 

कपास के 370  बीजों को मंजूूरी 
धान के साथ ही राज्य में खरीफ सीजन के लिए कपास  के 370  बीजों की बिक्री की अनुमति दी गई है। इन बीजों की जानकारी कृषि विभाग द्वारा जारी की गई  है। इसके साथ ही तहसील स्तर की जानकारी  कृषि अधिकारी कार्यालय व पंचायत समिति कार्यालय में उपलब्ध कराई गई है।   कृषि विभाग द्वारा  सरकारी मान्यता प्राप्त बीजों का ही उपयोग करने की सलाह किसानों को दी जा रही है। मानक बीजों केउपयोग से ही अच्छा उत्पादन लिया जा सकता है। अगर कहीं अमनाक स्तर के बीजों की बिक्री की जा रही है, तो इसकी शिकायत की जानी चाहिए। 

Created On :   6 Jun 2018 7:00 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story