गोंदिया के हवाई अड्डे  से शीघ्र शुरू होगी फ्लाइट्स-सुरेश प्रभू

The flighghts will start soon from Gondia Airport- Suresh prabhu
गोंदिया के हवाई अड्डे  से शीघ्र शुरू होगी फ्लाइट्स-सुरेश प्रभू
गोंदिया के हवाई अड्डे  से शीघ्र शुरू होगी फ्लाइट्स-सुरेश प्रभू

डिजिटल डेस्क, गोंदिया। गोंदिया जिले के साथ ही सीमावर्ती जिलों जैसे बालाघाट, गड़चिरोली सहित अन्य क्षेत्रों के नागरिकों को गोंदिया में एयरपोर्ट होने के बावजूद हवाई यात्रा के लिए उपयोग नहीं हो पा रहा है। इसे देखते हुए गड़चिरोली-चिमूर लोकसभा सांसद अशोक नेते ने नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु से मुलाकात कर गोंदिया एयरपोर्ट से शीघ्र ही हवाई यात्रा शुरू करने की मांग की। इस पर अप्रैल माह तक हवाई यात्रा शुरू करने का आश्वासन मंत्री सुरेश प्रभू ने दिया। 

उपलब्ध सुविधाओं से करवाया अवगत
बता दें कि हवाई यात्रा के लिए उपरोक्त जिलों व अन्य सीमावर्ती नागरिकों को नागपुर तक यात्रा करनी पड़ती है, जो कष्टदायी साबित होती है। वहीं गड़चिरोली आदि दुर्गम व अतिसंवेदनशील क्षेत्रों के उचित विकास के लिए भी हवाई यात्रा की सुविधा गोंदिया से शुरू करना जरूरी है। एयरपोर्ट शुरू होने के बाद व्यापार एवं अन्य क्षेत्रों में प्रगति की संभावनाएं काफी बढ़ जाएंगी।  सांसद अशोक नेते ने मंत्री प्रभु को ज्ञापन सौंपकर शीघ्र ही गोंदिया एयरपोर्ट से हवाई यात्रा शुरू करवाने की मांग की है। पत्र के माध्यम से उड्डयन मंत्री प्रभू को जिले की वर्तमान परिस्थितियों व संभावनाओं से अवगत कराते हुए उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र राज्य के गोंदिया स्थित एयरपोर्ट में  2290  मीटर के समानांतर टैक्सी ट्रैक और एयर बस 320  की एप्रॉन की सुविधा के साथ-साथ एटीसी टॉवर, डीवीओआर, एनडीबी और रात्रि में लैंडिंग की सुविधा भी उपलब्ध है।

पुनर्वसन की स्थिति के बारे में दी जानकारी
गोंदिया एयरपोर्ट में प्रस्थान के 80 और आगमन के लिए टर्मिनल बिल्डिंग की सुविधा के साथ-साथ कन्वरयर सिस्टम एवं सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही यहां हैंगर भी उपलब्ध है जिसका उपयोग एयरलाइन्स द्वारा विमानों के रखरखाव के लिए किया जा सकता है। वर्तमान में गोंदिया एयरपोर्ट से एनएफटीआई के ट्रेनी पायलट्स द्वारा ट्रेनी प्लाइट ऑपरेशन हो रहा है लेकिन आज तक गोंदिया एयरपोर्ट से हवाई यात्रा की सुविधा प्रदान नहीं की गई है। इस कारण गोंदिया, बालाघाट जिले सहित अन्य जिलों के नागरिक एयरपोर्ट की सुविधा से वंचित हैं। सांसद नेते ने गोंदिया एयरपोर्ट से हवाई यात्रा शीघ्र शुरू कराने की मांग की। ज्ञापन में कहा गया है कि खातिया-कामठा रोड व परसवाड़ा-झिलमिली रोड के लिए  8.06  हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण कर प्रभावित लोगों को उनकी भूमि का बाजार मूल्य से मुआवजा दिया जाए। साथ ही उनका पुनर्वसन कर रनवे के 22  साइड में दोनों ओर एप्रोच एरिया की ऑपरेशनल बाउंड्रीवाल का निर्माण तथा गोंदिया एयरपोर्ट के लिए बीसीएएस सुरक्षा के क्लियरेंस के साथ-साथ डीजीसीए से लायसेंस की स्वीकृति प्रदान की जाए। 

Created On :   1 Jan 2019 9:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story