कुष्ठरोगियों के नाम पर रेलवे को चुना लगाने वाला गिरफ्तार, रिजर्वेशन के वक्त पकड़ में आया फर्जीवाड़ा

The man who picked the railways in the name of lepers was arrested, caught fake during the reservation
कुष्ठरोगियों के नाम पर रेलवे को चुना लगाने वाला गिरफ्तार, रिजर्वेशन के वक्त पकड़ में आया फर्जीवाड़ा
कुष्ठरोगियों के नाम पर रेलवे को चुना लगाने वाला गिरफ्तार, रिजर्वेशन के वक्त पकड़ में आया फर्जीवाड़ा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बुकिंग क्लर्क की सतर्कता के चलते यात्री को कुष्ठ रोगी बताकर रेलवे को चूना लगाने साथ ही विशेष कोटे से आरक्षण कराने वाले एक मामले का भंडाफोड़ हुआ है। रेलवे की शिकायत के आधार पर मामले में धोखाधड़ी करने वाले आरोपी के खिलाफ कल्याण के महात्मा फुले चौक पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई है। 

छानबीन में खुलासा हुआ है कि आरोपी ने एक निजी डाक्टर से कुष्ठ रोग के लिए प्रमाण-पत्र हासिल किया था। दरअसल कैंसर पीड़ितों और कुष्ठ रोगियों को रेलवे विशेष कोटे से आरक्षण देती है, इसीलिए कुछ लोग इस तरह का फर्जीवाड़ा करते हैं। मामले का खुलासा तब हुआ जब कल्याण स्टेशन पर तैनात बुकिंग क्लर्क रुपाली बावस्कर को एक शख्स ने आरक्षण की अर्जी दी। अर्जी में पांच में से चार लोगों को कुष्ठ रोग पीड़ित बताया गया था। 

कल्याण से न्यू जलपाईगुडी जाने वाली कर्मभूमि एक्सप्रेस के लिए निकाले जा रहे इस टिकट में आरोपी ने तीन कथित कुष्ठरोगियों के लिए कोटे के तहत आरक्षण की मांग की, लेकिन आरक्षण कराने के लिए पहुंचे कृष्णा महाले नाम के व्यक्ति द्वारा दिए गए कागजात पर बावस्कर को शक हो गया। उन्होंने इसकी जानकारी मुख्य रिजर्वेशन पर्यवेक्षक प्रकाश आंबेकर को दी। उन्हें भी कागजात संदेहास्पद लगे तो मामले की जानकारी टिकट दलालों के खिलाफ कार्रवाई करने वाली विशेष टीम को दी गई। छानबीन में साफ हुआ कि सरकारी डॉक्टर के बजाय अर्जी के साथ जो सर्टिफिकेट जोड़ा गया था वह उल्हासनगर के चोपड़ा कोर्ट में रहने वाले डॉ अनिल चव्हाण द्वारा दिया गया था। 

छानबीन में खुलासा हुआ कि आरोपी ने इसी तरह फर्जी प्रमाण-पत्र के सहारे एक और टिकट निकाला था, जिसके आधार पर रेलवे से टिकट किराए में 735 रुपए की छूट हासिल की थी। इसके बाद आंबेकर की शिकायत पर पुलिस ने महाले के खिलाफ धोखाधड़ी के आरोप में एफआईआर दर्ज कर ली। ठाणे पुलिस की प्रवक्ता इंस्पेक्टर सुखदा नारकर ने बताया कि मामले में फिलहाल किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है। छानबीन की जा रही है।

Created On :   15 Dec 2019 6:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story