सुशासन टीम के सदस्यों ने गांवों में वैक्सीनेशन, पोषण आहर एवं राशन वितरण स्थिति की मॉनिटरिंग की!

सुशासन टीम के सदस्यों ने गांवों में वैक्सीनेशन, पोषण आहर एवं राशन वितरण स्थिति की मॉनिटरिंग की!
सुशासन टीम के सदस्यों ने गांवों में वैक्सीनेशन, पोषण आहर एवं राशन वितरण स्थिति की मॉनिटरिंग की!

डिजिटल डेस्क | आगर-मालवा जिला स्तरीय सुशासन टीम ने सोमवार को गांवों का भ्रमण कर योजनाओं के क्रियान्वयन की निगरानी की। सुशासन टीम के सदस्य अपनी नामांकित ग्राम पंचायतों में सुबह से ही भ्रमण करने पहुंचकर, मैदानी अमले के साथ गांवों का दौरा करते हुए 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों से कोविड-19 वैक्सीनेशन के बारे में पुछताछ की, जिन व्यक्तियों द्वारा अपना वैक्सीनेशन नहीं करवाया हैं, उन्हें टीकाकरण करवाने हेतु प्रेरित किया। टीम के सदस्यों ने नागरिकों को कोविड-19 से सावधानियां बरतने हेतु मास्क लगाने, सोशल दूरी का पालन करने एवं थोडे-थोड़े समय के अन्तराल में अपने हाथों को साबुन से अच्छे से धोने एवं सेनेटाईज करने के लिए जागरूक किया तथा सर्दी, खांसी एवं बुखार होने पर अपनी जांच जरूर करवाने को कहा गया, ताकि समय पर जानकारी मिलने पर, संक्रमण के फैलाव को रोका जा सके।

पोषण आहार के बारे में बताया सुशासन टीम के सदस्यों ने गांवों में आंगनवाड़ी केन्द्रों का दौरा कर बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को दिए जाने वाले पूरक पोषण आहार के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से कहा कि महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान जरूरी पोषण आहार की जानकारी दी जाए तथा साप्ताहिक चार्ट अनुसार संतुलित मात्रा में भोजन ग्रहण करने हेतु समझाईश दें।

गर्भवती महिलाएं सही मात्रा में पौष्टिक आहार लेगी तो, बच्चों का पूर्ण शारीरिक विकास होगा तथा बच्चे जन्मजात कुपोषण का शिकार नहीं होंगे। टीम के सदस्यों ने आंगनवाड़ी केन्द्रों पर कुपोषित बच्चों के बारे में भी जानकारी ली तथा उन्हें सुपोषित करने हेतु निरन्तर निगरानी एवं आवश्यक पोषक आहार देने हेतु निर्देशित किया। राशन वितरण की स्थिति देखी टीम के सदस्यों ने गांवों में उचित मूल्य की राशन दुकानों का भी जायजा लेकर राशन वितरण की जानकारी ली।

सदस्यों ने राशन वितरकों को निर्देश दिए कि प्रति माह शत्-प्रतिशत परिवारों को राशन वितरण किया जाए। पात्र परिवारों के राशन वितरण में कोई समस्या आने पर उसका तत्परता से निराकरण करवाएं । इसके साथ ही सदस्यों ने गांवों में पेयजल की समस्यों की जानकारी ली गई तथा निर्माणाधीन कार्यों को देखा गया।

Created On :   6 April 2021 8:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story