दैनिक भास्कर हिंदी: घर-घर जाकर डेंगू के लार्वा नष्ट करने जुटा प्रशासन, स्वास्थ्य समिति सभापति  ने दिए निर्देश 

September 26th, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मनपा स्वास्थ्य समिति के सभापति मनोज चापले ने कहा कि, शहर में डेंगू का प्रकोप बढ़ा है। इस पर नियंत्रण के लिए सभी घरों में सर्वेक्षण सहित अतिरिक्त व्यवस्था के माध्यम से डेंगू का लार्वा नष्ट करने का प्रयास करें। आवश्यक उपाय तत्काल करें। स्वास्थ्य समिति की जोन अनुसार बैठक शुरू हुई। पहले दिन लक्ष्मीनगर जोन की समीक्षा की गई। बैठक में जोन सभापति प्रकाश भोयर, सहायक आयुक्त सुवर्णा दखने, अग्निशमन व विद्युत समिति के सभापति लहुकुमार बेहते, नगरसेविका विशाखा बांते, उज्ज्वला बनकर, वनिता दांडेकर, नगरसेवक लखन येरावार, वैद्यकीय अधिकारी विजय जोशी उपस्थित थे। 

बैठक में डेंगू पर चर्चा की गई। सभापति चापले ने जोन अंतर्गत मरीजों की जानकारी ली और घर-घर जाकर डेंगू के लार्वा नष्ट करने के निर्देश दिए। मनपा द्वारा वार्ड-वार्ड में छिड़काव किया जाता है। इसकी जानकारी नगरसेवकों को दी जाए। चापले ने कहा कि, दवा छिड़काव का 20-20 दिन का टाइम-टेबल तैयार किया जाए। जिस प्रभाग में जिस दिन छिड़काव किया जाता है, उसके तीन दिन पहले छिड़काव की जानकारी नगरसेवकों की दी जाए। इसके बाद स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 अंतर्गत नागपुर महानगरपालिका द्वारा क्रियान्वित योजनाओं की जानकारी लेकर चर्चा की गई। स्वच्छ सर्वेक्षण को लेकर लक्ष्मीनगर जोन की क्या तैयारी है, इसकी जानकारी कर्मचारियों से ली गई। 18 अक्टूबर को दीक्षाभूमि पर होने वाले धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस के उपलक्ष्य में शुरू की गई तैयारियों की समीक्षा की गई। देश-विदेश से दीक्षाभूमि पर नागरिक आ रहे हैं, इस दृष्टिकोण से आवश्यक सभी उपाययोजना करने के निर्देश चापले ने दिए। डेंगू, स्क्रब टायफस जैसे रोगों के बढ़ते प्रमाण को ध्यान में रखकर, उस दृष्टि से स्वास्थ्य विभाग की टीम को तैयार रहने के निर्देश दिए गए। बैठक में कहा गया कि, खामला और सोमलवाड़ा स्थित अस्पताल का नवीनीकरण करने के लिए और वहां स्वास्थ्य सेवा को उत्कृष्ट बनाने के लिए टाटा ट्रस्ट के माध्यम से क्या किया जा सकता है, इसपर भी चर्चा की गई। 

भाजपा ने प्रशासन को घेरा  
पूर्व नागपुर में बढ़ रहे डेंगू प्रकोप को लेकर मंगलवार को भाजपा पदाधिकारियों ने मनपा अधिकारियों का घेराव कर खिंचाई की। इस दौरान भाजपा पदाधिकारी व नागरिकों ने लकड़गंज जोन प्रशासन द्वारा की गई कार्यवाही का ब्यौरा मांगा। रोष तब और बढ़ गया जब वैद्यकीय अधिकारी डॉ. मोहोड ने पूर्व नागपुर में बढ़ रहे डेंगू के मामलों की जानकारी होने से इनकार किया। घेराव का नेतृत्व करते हुए  महेंद्र राऊत, हितेश जोशी, चंदन गोस्वामी ने मनपा को क्षेत्र में लाउड स्पीकर एवं पत्रक बांटकर जनजागृति अभियान शुरू करने, स्कूल-कॉलेज, मेट्रो के पिलरों के पास जमा पानी साफ करने की मांग की। संपूर्ण क्षेत्र में सर्वे कर नागरिकों के घर-घर जाकर डेंगू की जांच करने की मांग की। इस अवसर पर नामदेव ठाकरे, प्रवीण झिलपे, संजय बाधुले, विशाल कोल्हापुरे, गोविंद धोसेवान, लखन श्रीवास, इंद्रजीत वासनिक, संदीप अग्रवाल, श्याम बरमैया, आसिफ पठान, जे.पी.शर्मा, नंदू सोनी, शेख गुड्डू, संजय भादुलेसहित अनेक कार्यकर्ताओं ने मनपा की लापरवाही पर असंतोष व्यक्त किया। 
 

खबरें और भी हैं...