रेलवे स्टेशन पर गुड्स शेड बनाएंगे व्यापारी, टेंडर प्रक्रिया जल्द

Traders will build a goods shed at railway station, tender process soon
रेलवे स्टेशन पर गुड्स शेड बनाएंगे व्यापारी, टेंडर प्रक्रिया जल्द
रेलवे स्टेशन पर गुड्स शेड बनाएंगे व्यापारी, टेंडर प्रक्रिया जल्द

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  अब रेलवे स्टेशन के गुड्स शेड का निर्माण व कायाकल्प करने की जिम्मेदारी व्यापारियों को भी मिलेगी। बदले में रेलवे उन्हें माल-ढुलाई के दौरान रियायत देगी। दपूम रेलवे नागपुर मंडल अंतर्गत जल्दी ही टेंडर प्रक्रिया शुरू होने वाली है। व्यापारी सुविधा के अनुसार, रेलवे के छोटे-छोटे स्टेशनों पर गुड्स शेड का निर्माण कर सकेंगे। इससे एक ओर जहां व्यापारियों की सुविधा बढ़ेगी, वहीं दूसरी ओर गुड्स शेड में मजदूरों की जरूरत पड़ने से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।  

पीपीपी तर्ज पर अवसर
 किसी एक शहर से दूसरे शहर सामान, अनाज या अन्य कोई भी माल भेजने के लिए मालगाड़ियों का उपयोग ज्यादातर व्यापारी करते हैं, लेकिन रेलवे प्रशासन की ओर से कुछ बड़े स्टेशनों पर ही गुड्स शेड की व्यवस्था है। छोटे-छोटे स्टेशनों के आस-पास रहने वाले व्यापारियों को व्यापार के लिए रेल माल ढुलाई व्यवस्था से अछूता रहना पड़ता है। लेकिन अब रेलवे ने ऐसे व्यापारियों को ही पीपीपी तर्ज पर छोटे स्टेशनों पर गुड्स शेड की व्यवस्था करने का मौका दिया है। 

रेल मंत्रालय की है संकल्पना
माल परिवहन में बढ़ती प्रतिस्पर्धा में अपनी भागीदारी बढ़ाने एवं फ्रेट बिजनेस बढ़ाने के लिए भारतीय रेलवे की ओर से प्रयास किये जा रहे हैं। रेलवे मंत्रालय ने इसके लिए नए गुड्स शेड का निर्माण व पुराने गुड्स शेड का कायाकल्प करने को कहा है। इसके लिए निजी निवेशकों की मदद लेने की भी छूट दी गई है। इसी के तहत यहां भी रेलवे गुड्स शेड का निर्माण निजी व्यापारी को करने की जिम्मेदारी मिल सकती है। 

विभागीय किराए से भी छूट
व्यापारियों को अपने खर्च पर गुड्स शेड निर्माण करने की जगह से लेकर बनाए जानेवाला गुड्स शेड, मजदूर आदि की व्यवस्था खुद करनी पड़ेगी। गुड्स शेड का निर्माण करनेवाले व्यापारियों को रेलवे माल ढुलाई में रियायत मिलेगी। रेलवे इस निर्माणकार्य के दौरान कोई विभागीय किराया नहीं लेगा। 
 

Created On :   3 Nov 2020 9:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story