प्रतिदिन सैकड़ों मरीज़ों का किया उपचार "चिकित्सक दिवस"!

Treatment of hundreds of patients every day Doctor Day!
प्रतिदिन सैकड़ों मरीज़ों का किया उपचार "चिकित्सक दिवस"!
प्रतिदिन सैकड़ों मरीज़ों का किया उपचार "चिकित्सक दिवस"!

डिजिटल डेस्क | शिवपुरी जिला चिकित्सालय के मेडिकल विभाग में पदस्थ डॉक्टर एसके पिप्पल कोविड वार्ड में सेवाएं देने के साथ-साथ प्रतिदिन आकस्मिक चिकित्सा विभाग की दैनिक ओपीडी में बड़ी संख्या में रोगियों के स्वास्थ्य परीक्षण करते थे। इतना ही नहीं अपने निवास पर भी पूरे सेवा भाव से रोगियों के स्वास्थ्य परीक्षण में लगे रहे। बिना यह विचार किए कि कोविड तेजी से फैल रहा है और उनके पास आने वाले रोगियों में बड़ी संख्या में कोविड-19 के पॉजिटिव पेशेंट भी होते हैं।

डॉक्टर पिप्पल बताते हैं कि जिन दिनों में शहर के सभी जाने-माने चिकित्सकों ने अपनी दैनिक ओपीडी बंद कर दी थी । ऐसे समय में बड़ी संख्या में रोगी स्वास्थ्य परीक्षण कराने के लिए भटक रहे थे । तब मैंने यह विचार किया कि चाहे जो हो जाए मेरे पास जो भी रोगी आएगा ,मैं उसको स्वास्थ्य परीक्षण अवश्य करूंगा। यह विचार मन में लेकर प्रतिदिन सैकड़ों रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण सुबह 7 बजे से लेकर रात 11 बजे तक किया। इसी के साथ जिला चिकित्सालय के कोविड वार्ड में अपनी ड्यूटी के दौरान भी रोगियों का उपचार किया।

डॉक्टर पिप्पल का कहना है कि मुसीबत के दौर में एक चिकित्सक का पहला कर्तव्य होता है कि वह अपने पास आने वाले प्रत्येक रोगी को यह आत्म संतुष्टि प्रदान करें कि वह ठीक हो सकता है । इससे रोगी में रोग से लड़ने की क्षमता का विकास होता है और वह स्वस्थ होकर अपने घर लौटता है।

Created On :   2 July 2021 8:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story