भालदारपुरा में प्राचीन मंदिर पर गिरा पेड़ , 23 लोगों को बाहर निकाला

Tree fell on ancient temple in Bhaldarpura, 23 people pulled out
भालदारपुरा में प्राचीन मंदिर पर गिरा पेड़ , 23 लोगों को बाहर निकाला
बाल-बाल बची जान भालदारपुरा में प्राचीन मंदिर पर गिरा पेड़ , 23 लोगों को बाहर निकाला

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के चलते भारी परेशानी हो रही है। शहर  के भालदारपुरा, गंजीपेठ में एक मंदिर पर बड़ा पेड़ गिरने से उसका मलबा बगल के मकान पर गिरा, जिससे कई लोग मकान के अंदर फंस गए। इसी तरह बहादुरा फाटा, विहिरगांव में बाढ़ के पानी में कुछ लोग फंस गए। महानगरपालिका के अग्निशमन विभाग की टीमें वहां पहुंचीं और दोनों जगहों पर बचाव कार्य करते हुए 23 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला।  अग्निशमन दल के अधिकारी-कर्मचारियों के कार्य की मनपा आयुक्त तथा प्रशासक राधाकृष्णन बी. ने सराहना करते हुए उन्हें आपातकालीन स्थिति में फंसे लोगों की मदद करने के लिए प्रोत्साहित किया। 

शहर के भालदारपुरा, गंजीपेठ में एक प्राचीन मंदिर पर पेड़ गिरने से उसकी दीवार से लगे तीन मकानों के कमरे ढह गए, जिसमें किराएदार रहते थे।  इन मकानों में शेलके, तेलंगे और सागर परिवार के लोग रहते थे। इन परिवारों ने दमकल विभाग को सूचित किया। दमकल विभाग के मुख्य अग्निशमन अधिकारी  राजेन्द्र उचके के मार्गदर्शन में  अग्निशमन दस्ते द्वारा बचाव कार्य कर उन्हें बाहर निकाला गया। इस हादसे में 5 लोग जख्मी हो गए। घायलों में 4 माह की बच्ची भी शामिल है। जगदीश तेलंगे (45),  उनकी पत्नी लक्ष्मीबाई तेलंगे (40), अन्नु तेलंगे (15), बंटी शेलके (30), अनिल शेलके, सिमरन शेलके (25), मिस्टी शेलके (4 माह), सपना सागर (12), लेखिका सागर (18), तामलाल उर्फ गुड्डू सागर (45), उनकी पत्नी पुष्पा सागर (38), तानवी सागर (9) को बाहर निकाला गया। घायलों में बंटी मधुकर शेलके, सिमरन शेलके, मिस्टी शेलके, लक्ष्मी जगदीश तेलंगे, जगदीश तेलंगे आदि का समावेश है। जगदीश तेलंगे, उनकी पत्नी और बेटी को बाहर निकालने के लिए पीछे से मकान की दीवार तोडनी पड़ी। जख्मी सभी लोगों को अंदरुनी चोटें लगी हैं। हादसे में  बिहुनिया दंपति बाल-बाल बच गए। गंजीपेठ और कॉटन मार्केट के दमकलकर्मी सैयद, जाधव, पारवे, ढोसरे, भोले, मेश्राम, बिजवे आदि सहित अन्य कर्मचारियों ने घटनास्थल पर पहुंचकर मलबे में फंसे लोगों को बाहर निकाला।

उर्दू स्कूल में आसरा : भालदारपुरा में मकान पर मंदिर का हिस्सा गिरने से बेघर हुए लोगों ने परिसर की मनपा की उर्दू स्कूल में आसरा लिया है। घटना बुधवार की सुबह करीब 5 बजे भालदारपुरा परिसर में कबेलू के मकान में हुई। भालदारपुरा में जो मकान गिरे हैं, उनका मालिक सुभाष भगत हैं जो कि बजाज नगर में रहते हैं। पीड़ित परिवारों ने  प्रशासन से मदद की गुहार लगाते हुए फिलहाल रहने की व्यवस्था करने की गुजारिश की है। पीड़ित परिवारों में कोई प्राइवेट तो कोई बार में वेटर और कोई मजदूरी करके परिवार पालता था और किराए के मकान में रहता था। अब इन परिवारों के सामने बारिश के इस मौसम में रहने की बड़ी समस्या है। शहर में लगातार बारिश शुरू है। उक्त हादसे में किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई। पीड़ित परिवारों को लाखों रुपए का नुकसान हो गया। उनकी गृहस्थी का सामान खराब हो गया। 
 

Created On :   11 Aug 2022 6:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story