टीएसएफ के हत्थे चढ़े पेंगोलिन की शल्क के साथ 4 तस्कर

TSF caught 4 smugglers with pangolin scales
टीएसएफ के हत्थे चढ़े पेंगोलिन की शल्क के साथ 4 तस्कर
मध्य प्रदेश टीएसएफ के हत्थे चढ़े पेंगोलिन की शल्क के साथ 4 तस्कर

डिजिटल डेस्क,सतना। दुर्लभ प्रजाति के जीव पेंगोलिन खाल की तस्करी के मामले में जबलपुर की टीएसएफ टीम ने 2 किलो खाल (शल्क) के साथ 4 लोगों को हिरासत में लिया है। मिली जानकारी के अनुसार टीएसएफ (वन्य प्राणी अपराध नियंत्रण ब्यूरो) जबलपुर को मुखबिर से बुधवार की सुबह पुख्ता सूचना मिली कि दो मोटर साइकिल एमपी-21 एमएल 2455 और एमपी-19 जेडए 0670 में सवार 4 व्यक्तिसुखलाल पिता जगमोहन सिंह उम्र 56 वर्ष निवासी भटूरा थाना बदेरा, सुशील सिंह पिता कृपाल सिंह उम्र 28 वर्ष निवासी कुसमी थाना सलेहा, हनुमान सिंह पिता रूप सिंह उम्र 40 वर्ष निवासी मोहली थाना सलेहा व नारायण गर्ग पिता तीरथ प्रसाद उम्र 34 वर्ष निवासी खलवारा बाजार कैमोर पेंंगोलिन के शल्क को बेचने की फिराक में जा रहे हैं।
तब ली सतना वन मंडल की मदद
आरोपियों की धरपकड़ के लिए टीएसएफ की एक टीम जबलपुर से सतना के लिए रवाना हुई। टीम कटनी से आगे ही निकली थी कि उसी समय आरोपियों का मूवमेंट नागौद-उचेहरा रेंज के आसपास होने की जानकारी मिली। आरोपी अपने मंसूबों पर कामयाब न होने पाएं, इसके लिए टीएसएफ ने दोपहर करीब साढ़े 12 बजे सतना डीएफओ विपिन पटेल से ऑपरेशन पोंगोलिन के लिए मदद मांगी। डीएफओ के निर्देश पर उचेहरा, मैहर और नागौद का वन अमला मुस्तैद हो गया।
आखिरी लोकेशन रार घाट
आरोपियों को वन्य प्राणी के अवशेषों के साथ पकडऩे के लिए मैहर रेंजर सतीश चंद्र मिश्रा, सचिन नामदेव उचेहरा रेंजर और सुमीत पांडेय नागौद के साथ टीएसएफ के अधिकारियों ने मैहर रेस्ट हाउस में रणनीति बनाई और तीनों रेंज के मैदानी अमले ने शाम 4 बजे अलग-अलग दिशा से घेराबंदी कर ली। इसी बीच मैहर रेंजर सतीश मिश्रा को मुखबिर से आरोपियों की परसमानिया के रार घाट में मौजूद होने की जानकारी मिली। बगैर समय गंवाए रेंजर सतीश मिश्रा टीएसफ  जबलपुर के साथ वन अमले को लेकर आरोपियों का पीछा किया। करीब 3 किलोमीटर पीछा कर परसमनिया से मैहर मार्ग पर रार घाट के पास आरोपियों को घेराबंदी कर पकड़ लिया गया। आरोपियों के कब्जे से 2 किलो पेंगोलिन की शल्क (खाल) मिली है।
लाए गए वन चौकी
पकड़े गए आरोपियों को मैहर वन चौकी लाकर पूछताछ की जा रही है कि उनके द्वारा यह काम कब से किया जा रहा है? और अब तक कितने वन्यजीवों की तस्करी की है? और किस-किस को बेचे हैं? फिलहाल वन विभाग ने आरोपियों के खिलाफ 83/१७ का पीओआर काट दिया है। पूछताछ के बाद धाराएं बढ़ा दी जाएंगी। समूची कार्यवाही में डिप्टी रेंजर भदनपुर राजेन्द्र तिवारी, वनकर्मी सुशील कुमार पाण्डेय, रामसनेही वर्मा, अखिलेश अहिरवार, इंदल सिंह, अजय अग्रवाल, मनोज सिंह, घनश्याम कचेर की सराहनीय भूमिका रही।
इनका कहना है
जबलपुर टीएसएफ टीम के साथ संयुक्त कार्रवाई में पेंगोलिन की शल्क के साथ 4 आरोपियों को पकड़ा गया है। आरोपियों के खिलाफ पीओआर काटा गया है। टीएसएफ की पूछताछ के बाद वन्य प्राणी अधिनियम के तहत मामला टीएसएफ कायम करेगी।
सतीश चंद्र मिश्रा
रेंजर, मैहर

Created On :   23 March 2023 1:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story