बिहार से दो ठग पकड़े , उनके कब्जे से एक करोड़ रुपये बरामद: दिल्ली पुलिस

Two thugs caught from Bihar, Rs 1 crore recovered from their possession: Delhi Police
बिहार से दो ठग पकड़े , उनके कब्जे से एक करोड़ रुपये बरामद: दिल्ली पुलिस
 नई दिल्ली बिहार से दो ठग पकड़े , उनके कब्जे से एक करोड़ रुपये बरामद: दिल्ली पुलिस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने बिहार से ठगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों की पहचान चंदन कुमार भुइयां (25) और गोपाल उर्फ सत्यम (25) के रूप में हुई है। पुलिस ने बताया कि आरोपियों के कब्जे से एक करोड़ रुपये से अधिक की राशि भी बरामद की गई है। विशेष पुलिस आयुक्त (अपराध) रवींद्र सिंह यादव ने बताया कि 22 सितंबर 2022 को दक्षिण दिल्ली के सीमेंट व्यापारी के मोबाइल पर संदेश आया कि अल्ट्राटेक सीमेंट के 2000 या उससे अधिक बैग की खरीद पर उन्हें 300 रुपये प्रति बैग की दर से तरजीह दी जाएगी।

2-3 दिनों के बाद शिकायतकर्ता ने वही मोबाइल नंबर डायल किया और प्राप्तकर्ता ने अपना परिचय अल्ट्रा-टेक सीमेंट लिमिटेड के वरिष्ठ बिक्री प्रबंधक शंकर पुरोहित के रूप में दिया और स्वीकार किया कि उसे प्रस्ताव भेजा गया है। स्पेशल सीपी ने कहा, इसके बाद शंकर ने शिकायतकर्ता को अपने मोबाइल फोन पर विभिन्न व्हाट्सएप कॉल किए और उसे प्रचार योजना के तहत बड़ी मात्रा में अल्ट्रा-टेक सीमेंट खरीदने के लिए प्रेरित किया, जिसमें यदि कोई व्यक्ति बड़ी मात्रा में सीमेंट खरीदता है, तो यह प्रोत्साहन दर लागू होगी।

विशेष सी.पी. ने कहा, उक्त कॉल्स के दौरान आरोपी व्यक्ति ने शिकायतकर्ता के साथ अंधेरी पूर्व, मुंबई की एसबीआई शाखा के अपने बैंक खाते के विवरण साझा किए। जब शिकायतकर्ता ने उसे सूचित किया कि उसके पास जीएसटी नंबर नहीं है, जिस पर उक्त शंकर ने कहा कि जीएसटी नंबर प्राप्त होने पर माल की आपूर्ति की जाएगी। इकसे बाद शिकायतकर्ता ने जीएसटी नंबर के लिए आवेदन किया। इस बीच कथित व्यक्ति ने अल्ट्रा-टेक सीमेंट लिमिटेड द्वारा दिए गए प्रचार प्रस्ताव का लाभ उठाने के लिए कुछ अग्रिम भुगतान करने पर जोर दिया। शिकायकर्ता ने शंकर के बैंक खाते में 57.50 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए।

22 नवंबर, 2022 को शिकायतकर्ता को जीएसटी नंबर मिला और उसने मोबाइल फोन पर शंकर से संपर्क किया, जिसने बताया कि वह कोविड से पीड़ित था और कुछ दिनों में उसे विवरण देगा और उसने अपना फोन बंद कर दिया। कुछ गड़बड़ी को भांपते हुए शिकायतकर्ता ने अल्ट्राटेक से संपर्क किया। सीमेंट लिमिटेड के मुख्य कार्यालय में जाकर पता चला कि ऐसा कोई व्यक्ति उनकी कंपनी में काम नहीं करता है और उसके साथ धोखाधड़ी की गई है। पुलिस ने जांच के दौरान पूछताछ के आधार पर दोनों को बिहार के नवादा और नालंदा से गिरफ्तार किया और 1.01 करोड़ रुपये नकद के साथ कई सिम कार्ड, मोबाइल फोन, एटीएम कार्ड, पासबुक और अन्य दस्तावेजों को बरामद किया।

अधिकारी ने कहा कि भुइयां इस साइबर ठगी और धोखाधड़ी का मुख्य साजिशकर्ता है और वह गूगल सर्च से डेटा एकत्र करता था, लक्ष्यों का चयन करता था, उन्हें संदेश भेजता था और फिर उन्हें किराए के बैंक खातों में पैसे जमा करने के लिए लुभाने ऑफर के साथ कॉल करता था। सीपी ने कहा, गोपाल नवादा से बीएससी कर रहा है और वह सिम कार्ड, बैंक खाते आदि की व्यवस्था करता था। भुइयां को लक्ष्य बनाकर उसके खाते में राशि जमा करने के लिए राजी करने के बाद वह पैसे निकालता था।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Jan 2023 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story