ओडिशा में 15-18 साल की आबादी के लिए टीकाकरण शुरू

Vaccination started for the population of 15-18 years in Odisha
ओडिशा में 15-18 साल की आबादी के लिए टीकाकरण शुरू
बच्चों का टीकाकरण ओडिशा में 15-18 साल की आबादी के लिए टीकाकरण शुरू
हाईलाइट
  • ओडिशा में 15-18 साल की आबादी के लिए टीकाकरण शुरू

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। कोविड-19 मामलों में वृद्धि के बीच, सोमवार को ओडिशा में 15 और 18 साल की आबादी के लिए टीकाकरण अभियान शुरू हुआ।

कोविड -19 टीकाकरण के लिए राज्य नोडल अधिकारी, बिजय पाणिग्रही ने कहा, किशोर आबादी के लिए राज्य भर में कुल 939 समर्पित टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं। जिन बच्चों ने टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर खुद को ऑनलाइन पंजीकृत नहीं किया है, वे केंद्रों पर ऑन-स्पॉट पंजीकरण करके वैक्सीन प्राप्त कर सकते हैं।

15-18 साल के बच्चों को सिर्फ कोवैक्सीन का टीका दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण (एईएफआई) के बाद किसी भी प्रतिकूल घटना से निपटने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

पाणिग्रही ने कहा, चूंकि संभावना है कि कुछ बच्चों को मामूली एईएफआई की तरह बुखार हो सकता है, इसलिए हमने उन बच्चों का टीकाकरण नहीं करने का फैसला किया है जिनकी अभी जांच हो रही है। जांच पूरी होने के बाद उन्हें टीका लगाया जाएगा।

स्वास्थ्य अधिकारी ने आगे बताया कि सभी शिक्षकों से अनुरोध किया गया है कि वे अपने स्कूलों में पात्र छात्रों का शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए छात्रों और अभिभावकों के बीच जागरूकता पैदा करें।

पाणिग्रही ने कहा कि मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारियों (सीडीएमओ) को निर्धारित तिथि पर स्कूल में टीकाकरण की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है, जबकि स्कूल टीकाकरण शिविर को सहायता और सुविधा प्रदान करेगा।

राजधानी भुवनेश्वर सहित राज्य के कई हिस्सों में टीकाकरण केंद्रों में बड़ी संख्या में लाभार्थी नजर आए।

भुवनेश्वर में कैपिटल अस्पताल के निदेशक, लक्ष्मीधर साहू ने कहा कि 15-18 वर्ष आयु वर्ग के लिए टीकाकरण प्रक्रिया बहुत आवश्यक है क्योंकि वे संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। साहू ने कहा कि एक महीने में टीकाकरण प्रक्रिया को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

गौरतलब है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले कहा था कि जिनका जन्म 1 जनवरी, 2007 को या उससे पहले हुआ है, वे टीकाकरण प्रक्रिया के लिए पात्र होंगे। ओडिशा में कुल 23.65 लाख बच्चे कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण के पात्र हैं।

राज्य ने पिछले 24 घंटों में 424 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए हैं, जिसके बाद यहां कुल मामलों की संख्या बढ़कर 10,55,980 हो गई। कुल नए मामलों में 0 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के 47 मामले हैं। हालांकि, सोमवार को राज्य में किसी भी कोविड मौत की सूचना नहीं मिली।

 

आईएएनएस

Created On :   3 Jan 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story