दूसरे और अंतिम चरण में मतदान को लेकर ग्रामीणों ने दिखाया उत्साह लगी लंबी कतारें

Villagers showed enthusiasm for voting in the second and last phase, long queues
दूसरे और अंतिम चरण में मतदान को लेकर ग्रामीणों ने दिखाया उत्साह लगी लंबी कतारें
पन्ना दूसरे और अंतिम चरण में मतदान को लेकर ग्रामीणों ने दिखाया उत्साह लगी लंबी कतारें

डिजिटल डेस्क, पन्ना। पंचायत चुनाव २०२२ के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दूसरे चरण में गुनौर,पवई ओैर शाहनगर विकासखण्ड की सभी २४६ ग्राम पंचायतों में त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों के लिए मतदान का कार्य संपन्न हो जाने की जानकारी सामने आई है गुनोैर विकासखण्ड की ग्राम पंचायत टौराह के एक मतदान केन्द्र के अलावा अन्य सभी मतदान केन्द्रो में मतदान का कार्य शान्तिपूर्ण तरीके से संपन्न हो जाने की सूचानायें प्राप्त हो रही है। द्वितीय और अंतिम चरण में तीनो विकासखण्डो में बनाये गये कुल ७६३ मतदान केन्द्रो में मतदान को लेकर मतदाताओं में अभूतपूर्व उत्साह देखने को मिला। मतदान का कार्य सुबह से प्रारंभ हुआ और कुछ समय बाद ही मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की कतारें लगनी शुरू हो गई तथा शाम ०३ बजे तक कतार लगने का क्रम नही टूटा। मतदान का निर्धारित समय समाप्त हो जाने के बाद भी बड़ी संख्या में मतदाता मतदान के लिए शेष रह गये थे जिनकी मतदान केन्द्र में पीठासीन अधिकारियों द्वारा गिनती करवाई गई तथा उन्हे मतदान का अवसर प्रदान करने के लिए पर्चियां दी गई और शेष मतदाताओं द्वारा कतारबद्ध होकर अपनी बारी का इंतजार करते हुए अपने मताधिकार का उत्साह के साथ प्रयोग किया। मतदान को लेकर हर वर्ग के मतदाताओं में उत्साह दिखा पहली बार मतदान करने को पहँचे युवा मतदाता अधिक उत्साहित नजर आये जिन्होने मतदान करने के बाद उँगली में लगी अमिट स्याही को दिखाते हुए मतदान केन्द्र के बाहर वोट करने की तस्वीरे लेेकर सोशल मीडिया में साझा की गई। महिलाओं मे भी मतदान को लेकर उत्साह देखा गया मतदान केन्द्र में पुरूष तथा महिलाओं की अलग-अलग कतारे पूरे समय तक देखी गई। मतदाताओं द्वारा अपनी पसंद के अनुसार पंच,सरपंच जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य जैसे जिन पदो के लिए जहां मतदान हो रहा था मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान केन्द्र में सुरक्षा के तगड़े प्रबंध देखे गये। सेक्टर अधिकारियोंं ताथा अन्य मोबाइल टीमों द्वारा निरन्तर भ्रमण करते हुए मतदान तथा मतगणना की निगरानी की गई मतदान केन्द्रो में मतदान संपन्न होने के बाद मतगणना का कार्य किया गया। कई मतदान केन्द्रो में मतगणना का कार्य पूरा हो जाने तो कई में समाचार लिखे जाने तक जारी होने अथवा प्रारंभ होने की जानकारी प्राप्त हुई है। 
शाहनगर ब्लॉक में सबसे ज्यादा ८०.५४ प्रतिशत वोट पड़े
जिले के गुनौर,पवई तथा शाहनगर विकासखण्ड में मतदान को लेकर शाम ०६ बजे तक की संकलित की गई जानकारी के अनुसार सबसे ज्यादा मतदान का प्रतिशत शाहनगर विकासखण्ड में ८०.५४ प्रतिशत दर्ज किया गया है वहीं गुनौर विकासखण्ड में ६८.५३ तथा पवई विकासखण्ड में ७४.४५ प्रतिशत मतदान शाम ०६ बजे तक होने की जानकारी प्राप्त हुई है कई मतदान केन्द्र में देर शाम तक मतदान जारी रहने की वजह से मतदान के प्रतिशत में और अधिक बढने की बात कही जा रही है। जानकारी के अनुसार शाम ०६ बजे की स्थिति गुनौर विकाखण्ड में कुल ९६८१७ मतदाताओं,पवई विकासखण्ड में १०१७५५ मतदाताओं तथा शाहनगर विकासखण्ड १०५५०४ मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया। गुनौर में 50 हजार 896 पुरूष और 45 हजार 921 महिला मतदाताओं ने मतदान किया। इसी तरह पवई में 53 हजार 363 पुरूष और 48 हजार 392 महिला मतदाताओं तथा शाहनगर विकासखण्ड में 52 हजार 522 पुरूष और 52 हजार 982 महिला मतदाताओं द्वारा मतदान किया गया। अपरान्ह 3 बजे मतदान समाप्ति वाले मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के साथ मतगणना का कार्य शुरू कराया गया। मतदान समाप्ति समय तक मतदान केन्द्र पहुंचे सभी मतदाताओं को मतदान के लिए पर्ची का वितरण भी किया गया।
कलेक्टर-एसपी ने निरंतर किया भ्रमण
मतदाताओं द्वारा अपने मतदान केन्द्रों में निर्भीक और निडर होकर मतदान किया गया। कलेक्टर श्री संजय कुमार मिश्र एवं पुलिस अधीक्षक श्री धर्मराज मीणा द्वारा मतदान के दौरान निरंतर मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर व्यवस्थाएं देखी गईं। मतदान केन्द्रों पर पेयजल और छाया सहित मतदाताओं की सुविधा के लिए सभी जरूरी प्रबंध किए गए थे। बूथ पर मेडिकल किट की व्यवस्था भी की गई थी।
युवा, वृद्ध और दिव्यांग मतदाताओं में भी दिखा उत्साह  
मतदान दिवस पर पुरूष और महिला मतदाताओं के अलावा युवाए वृद्ध और दिव्यांग मतदाताओं द्वारा भी उत्साह के साथ मताधिकार का प्रयोग किया गया। मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था भी की गई थी।

Created On :   2 July 2022 11:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story