उत्सवी माहौल में पड़े वोट, महिलाएँ आगे रहीं

66 फीसदी से अधिक हुआ मतदान उत्सवी माहौल में पड़े वोट, महिलाएँ आगे रहीं

डिजिटल डेस्क जबलपुर। लम्बे इंतजार के बाद आखिरकार पंचायत चुनावों के मतदान का श्रीगणेश शनिवार से हुआ। पहले चरण में जिले की 4 जनपद पंचायतों में मतदान हुआ। इसमें महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और पुरुषों को पीछे छोड़ दिया। ग्रामीण क्षेत्रों में उत्सव जैसे नजारे थे। पारम्परिक वेशभूषा में लकदक करते ग्रामीणों ने लोकतंत्र के यज्ञ में आहुति दी, उत्साह ऐसा था िक हर बूथ में लम्बी लाइन नजर आ रही थी। पहले चरण में शनिवार को जिले की पनागर, कुंडम, बरगी और सिहोरा जनपद पंचायतों में मतदान कराया गया। शाम तक की जानकारी में 66 फीसदी से अधिक मतदान की सूचना थी। बरगी में मामूली विवाद सामने आया जबकि पनागर में भी हो हल्ला हुआ लेकिन िकसी भी प्रकार की कोई बड़ी घटना नहीं हो पाई, जिससे जिला और पुलिस प्रशासन ने राहत की साँस ली।
त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के पहले चरण में शनिवार की सुबह 7 बजे से प्रारंभ हुए मतदान के प्रति भारी उत्साह देखा गया। पंच, सरपंच तथा जनपद एवं जिला पंचायत सदस्य चुनने के लिए मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें लगी दिखाई दीं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी मतदान की स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए थे। उन्होंने कुण्डम क्षेत्र के बघराजी, बैरागी सहित कई मतदान केन्दों का निरीक्षण किया। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त चुनाव प्रेक्षक उपेन्द्रनाथ शर्मा ने भी बरगी बाँध के डूब क्षेत्र में स्थित ग्राम कठौतिया पहुँचकर मतदान की स्थिति का जायजा लिया। पहले चरण के इस मतदान में पंच और सरपंच के अलावा 84 जनपद सदस्य और 10 जिला पंचायत सदस्य का मतदान हुआ। चारों ब्लॉकों की 270 ग्राम पंचायतों के लिए 780 मतदान केंद्र बनाए गए थे। चारों ब्लॉकों के कुल 4 लाख 22 हजार 790 मतदाता हैं। अधिकृत नतीजे 14 जुलाई को आएँगे।
बरगी के सालीवाड़ा में हो हल्ला-
बरगी की सालीवाड़ा ग्राम पंचायत के मतदान केंद्र में उस समय हंगामा हो गया, जब लोगों ने यह आरोप लगाया कि मतदान की समय-सीमा के समापन के बाद भी लोगों को केन्द्र के अंदर जाने दिया गया। हालाँकि पुलिस का भारी बंदोबस्त था जिससे कोई अप्रिय स्थिति नहीं बनी लेकिन कुछ देर जमकर हो हल्ला हुआ।
0 109 साल के बुजुर्ग ने किया मतदान-
बरगी जनपद के बरेला रिछाई स्थित मतदान केंद्र में 109 वर्षीय बुजुर्ग भैरवनाथ ने मतदान किया। वोट डालने के बाद उन्होंने सभी से अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील भी की, साथ ही मतदान केंद्र में 86 वर्षीय महिला भदो बाई ने भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।
0 67 फीसदी हुआ मतदान- बरगी में कुल 67 फीसदी से अधिक मतदान हुआ। दोपहर तक तो मतदाताओं की लम्बी कतारें नजर आईं, साथ ही शाम को लोग परिणाम जानने उत्सुक हो गए जबकि उन्हें पता था िक परिणाम आज नहीं आएगा।
बरगी जनपद की स्थिति -कुल ग्राम पंचायत- 80, कुल मतदान केंद्र- 245, कुल मतदाता-1
लाख 27 हजार 492, पुरुष मतदाता- 65 हजार 408, महिला मतदाता- 62 हजार 070, अन्य-14।
सिहोरा में 76 फीसदी हुआ मतदान-
सिहोरा जनपद पंचायत के मतदाताओं में भारी उत्साह देखने मिला। यहाँ सुबह 6 बजे से ही मतदान केन्द्रों के बाहर मतदाताओं का डेरा था। दोपहर 3 बजे मतदान तो समाप्त हो गया लेकिन केन्द्र के अंदर लगभग 5 बजे तक मतदान चलता रहा। शाम तक जारी आँकड़ों में कहा गया कि यहाँ 76 फीसदी मतदान हुआ है।
सिहोरा जनपद की स्थिति-
कुल ग्राम पंचायत- 60, कुल मतदान केंद्र- 199, कुल मतदाता-1 लाख 7 हजार 845, पुरुष मतदाता-54 हजार 836, महिला मतदाता- 53 हजार 006, अन्य- 03।
पनागर- दोपहर में तेज हुआ मतदान-
पनागर में सुबह मतदान की गति धीमी थी लेकिन दोपहर बाद इसमें तेजी आती गई। 2 बजे तक तो भारी भीड़ एकत्र हो चुकी थी। शाम को मिली जानकारी के अनुसार यहाँ कुल मतदान 59 फीसदी हुआ। हालाँकि इसमें बढ़ोत्तरी की संभावना जाहिर की गई है। यहाँ दोपहर 3 बजे के पहले जो मतदाता केन्द्र के अंदर आ गए थे उन्हें टोकन बाँटे गए।
कुंडम- मतदान समाप्त होते ही मतगणना शुरू-
कुंडम जनपद में सुबह से ही भारी भीड़ नजर आई। यहाँ के कई मतदान केन्द्रों में महिलाएँ अधिक संख्या में नजर आईं। दोपहर तक पुरुषों ने भी बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया, जिससे वोटिंग प्रतिशत 70 के ऊपर चला गया। यहाँ दोपहर 3 बजे जैसे ही मतदान समाप्त हुआ तत्काल ही मतगणना शुरू हो गई और बंडल देखकर कई के जीत-हार के दावे भी िकए जाने लगे।

कुंडम पंचायत की स्थिति-कुल ग्राम पंचायत- 68, कुल मतदान केंद्र-169, कुल मतदाता-94 हजार 216, पुरुष मतदाता-46 हजार 739, महिला मतदाता-47 हजार 475, अन्य- 02।
फैक्ट फाइल-
प्रथम चरण के बरगी, पनागर, कुंडम व सिहोरा में चुनाव से पहले ही कुल 14 सरपंच निर्विरोध चुने गए हैं। जिसमें से बरगी के 7, पनागर से 1, कुंडम से 6 व सिहोरा से एक भी सरपंच निर्विरोध नहीं चुने गए हैं। इसी प्रकार प्रथम चरण में 3,058 पंच निर्विरोध चुने गए हैं। जिसमें सर्वाधिक पंच बरगी से 947, पनागर से 693, कुंडम से 725 व सिहोरा से 693 पंच निर्विरोध चुने गए हैं।

Created On :   25 Jun 2022 5:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story