अमरावती शहर में कम हुए कुएं, गंदगी से पटे

Wells reduced in Amravati city, filled with dirt
अमरावती शहर में कम हुए कुएं, गंदगी से पटे
लापरवाही अमरावती शहर में कम हुए कुएं, गंदगी से पटे

डिजिटल डेस्क, अमरावती। अमरावती मनपा द्वारा तैयार किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार फिलहाल मनपा क्षेत्र में कुल 68 कुएं मौजूद है। ग्रीष्मकाल शुुरू होने के बाद कई बार जलापूर्ति में बाधाएं निर्माण होती है। ऐसे में शहर के कुएं बड़ी मात्रा में परिसर के नागरिकों की प्यास बुझाने तथा जरूरत का पानी उपलब्ध कराने में योगदान देते है। लेकिन शहर के कुओं में बड़ी मात्रा में गंदगी व कचरा मौजूद होने की वजह से इन कुओं का पानी दूषित हो गया है। यह प्राकृतिक जलस्त्रोत भी नष्ट होते जा रहे हैं। 

मनपा क्षेत्र में मौजूद कुओं की कुल संख्या के अनुसार केवल 12 कुएं ऐसे हंै जिनका पानी पूरी तरह सुरक्षित और पीने लायक है। जबकि अधिकांश कुओं का जलस्तर खत्म होने की कगार पर है। जिसकी वजह से यह एक नैसर्गिक कचरा पेटी बन चुके हैं और परिसर के लोग इन कुओं में कचरा फेंकते हैं।  साफ-सफाई के अभाव में शहर के कुएं नष्ट होते जा रहे हैं। हर वर्ष मनपा प्रशासन की ओर से ग्रीष्मकाल को देखते हुए कुओं का सर्वेक्षण किया जाता है और जलापूर्ति में किसी भी प्रकार की बाधा निर्माण होने की स्थिति में टैंकर से पानी उपलब्ध कराने के लिए कुओं को स्वच्छ किया जाता है। लेकिन मौजूदा स्थिति यह है कि मनपा के पास केवल दमकल विभाग के कुएं का पानी ही उपयोग में लिए जाने की व्यवस्था है। इसके अलावा जरुरत पडने पर मालखेड के कुएं व तालाब से पानी हासिल किया जाता है।

पिछले 10 वर्षो में अमरावती मनपा क्षेत्र में करीब 123 कुएं अनुपयोगी हो चुके है। जबकि फिलहाल केवल 68 कुएं ऐसे है। जिनका अस्तित्व दिखाई दे रहा है। इनमें भी केवल 12 कुएं ही इस हालत में है जिनका पानी उपयोग में लाया जा सकता है। अमरावती शहर में पानी की कमी को देखते हुए कुओं का खत्म होना एक काफी चिंताजनक संकेत है। मनपा प्रशासन की ओर से दमकल विभाग व स्वच्छता विभाग को कुओं की साफसफाई किए जाने के आदेश दिए गए है।

  
 

Created On :   17 Dec 2021 9:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story