Coronavirus: कोविड-19 पॉजिटिव मरीज ने कहा- संक्रमित होने पर खुद संयमित रखें

What did the patient infected with Kovid-19 say in the interview Corona virus status in Maharashtra
Coronavirus: कोविड-19 पॉजिटिव मरीज ने कहा- संक्रमित होने पर खुद संयमित रखें
Coronavirus: कोविड-19 पॉजिटिव मरीज ने कहा- संक्रमित होने पर खुद संयमित रखें

डिजिटलडेस्क, नागपुर। कोरोना से पूरी दुनिया में दहशत है। इससे बचने के लिए लॉकडाउन से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाया जा रहा है। यह तो रही बात कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए। मगर, संक्रमित होने या संदिग्ध होने की स्थिति में कोई क्या करे, इसका जवाब खुद कोरोना पॉजिटिव ने दिया है। उनका कहना है कि सबसे पहले सबसे पैनिक होने के बजाय खुद को शांत रखें। मानसिक रूप से स्वयं को परिस्थिति के लिए तैयार करें। नकारात्मक विचारों को कतई मन में न आनें दें। उनसे बातचीत के अंश...

यह भी पढ़ें: Coronavirus: जानें कब, कहां और कैसे पैदा हुआ कोरोना वायरस ? ये शख्स था पहला मरीज

सवाल : कोरोना पॉजिटिव होने की रिपोर्ट का पता चलने पर मानसकि स्थिति क्या थी ?

जवाब : मैं कोरोना पॉजिटिव हूं, यह स्वीकार करना काफी मुश्किल था। जानकार झटका लगा, लेकिन एक दिन पहले जांच में दोस्त के पॉजिटिव आने के बाद मैं मानसिक रूप से काफी हद तक तैयार था।

सवाल : डॉक्टर क्या कहते हैं ?

जवाब : मुझे 14 दिन तक आइसोलेशन में रहना है। जिस दिन से मेरी जांच हुई है, उसी दिन से आइसोलेशन में हंू। आइसोलेशन अवधि पूरी होने के बाद फिर जांच होगी। रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही अस्पताल से डिस्चार्ज किया जाएगा।

सवाल : डॉक्टर ने आपको क्या बताया है

जवाब : डॉक्टर से बताया कि मैं पहला इंट्रोमेटिक कैरियर हूं। शरीर में वायरस होने के बावजूद मुझमें कोई लक्षण जैसे कफ, फीवर, सांस लेने में तकलीफ नहीं दिख रहे थे। डॉक्टर ने बताया कि 14 दिन के आइसोलेशन अवधि में मुझे अपनी सेहत पर पूरा ध्यान देना है। शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक सेहत भी अच्छी रखनी है।

सवाल : अभी दिनचर्या क्या है

जवाब : घर से अस्पताल तक खाना लाने के लिए मेरी कंपनी की ओर से कैब की व्यवस्था की गई है। सुबह आठ बजे नाश्ता, 12 बजे खाना, शाम में स्नैक्स और रात में ताजा खाना समय से मिलता है। अच्छी मानसिक सेहत के लिए किताबें पढ़ता हूं, परिवार और दोस्तों से फोन पर बात करता हूं। तय दिनचर्या का पालन करता हूं। सुबह व्यायाम से शुरुआत होती है और रात में समय पर सोता हूं।

सवाल : अगर किसी को संक्रमण हो, ताे क्या करना चाहिए

जवाब : सबसे पहले तो पैनिक होने के बजाए खुद को शांत रखें। मानसिक रूप से स्वयं को परिस्थिति के लिए तैयार करें। शारीरिक व मानसिक सेहत को बेहतर बनाए रखने का प्रयास करें। इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने पर ध्यान दें। अगले दिन की योजना बनाएं। निगेटिव विचारों से बचने के लिए एक दिन पहले तय कर लें-जैसे कल ये दो किताबें पढ़नी है। समय गुजारने की योजना नहीं बनाने पर नकारात्मक विचारों से बचना मुश्किल हो सकता है।

Created On :   26 March 2020 5:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story