आधिकारिक तौर पर मार्च से मई तक दिल्ली में केवल 13 दिनों की हीट वेव ही क्यों थी?

Why did Delhi have only 13 days of heat wave officially from March to May?
आधिकारिक तौर पर मार्च से मई तक दिल्ली में केवल 13 दिनों की हीट वेव ही क्यों थी?
नई दिल्ली आधिकारिक तौर पर मार्च से मई तक दिल्ली में केवल 13 दिनों की हीट वेव ही क्यों थी?
हाईलाइट
  • हीट वेव/गंभीर हीट वेव की स्थिति

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में आधिकारिक तौर पर मार्च से मई तक केवल 13 दिनों की गर्मी की लहर देखी गई। आईएमडी के आंकड़ों से शुक्रवार को यह पता चला।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक मौसम विज्ञानी ने कहा, सफदरजंग के रिकॉर्ड के अनुसार, मार्च, अप्रैल और मई में 0, 9 और 4 दिनों की गर्मी की लहरें थीं।

उम्मीदों के विपरीत, मई के पहले 10 दिनों के रूप में संख्या कम हो गई थी और मई के आखिरी 10 दिनों में पश्चिमी विक्षोभ (डब्ल्यूडी) के कारण अपेक्षाकृत ठंडा था। एक आईएमडी वैज्ञानिक ने कहा, पहले 10 दिनों में हल्की से मध्यम बारिश और 21 मई के बाद दिल्ली एनसीआर में अपेक्षाकृत अधिक बारिश हुई, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भारी से बहुत भारी वर्षा हुई, जिसका उत्तर पश्चिम भारतीय के तापमान पर सीधा प्रभाव पड़ा।

दिल्ली-एनसीआर और उत्तर-पश्चिम भारत के लगभग सभी क्षेत्रों में 25 फरवरी को पिछली महत्वपूर्ण बारिश के बाद कम से कम पांच बार गर्मी की लहरों का अनुभव हुआ था। ताजा दौर 11 मई से राष्ट्रीय राजधानी में मध्यम बारिश के साथ गरज के साथ ठंडा होने तक था। अब, सवाल यह है कि, जब दिल्ली के कई स्टेशनों पर कई दिनों तक पारा कई डिग्री ऊपर चला गया, तो क्या दिल्ली में आधिकारिक तौर पर केवल 13 दिनों की भीषण गर्मी रही?

सफदरजंग को दिल्ली का बेस स्टेशन माना जाता है, जबकि आईएमडी दिल्ली-एनसीआर में लगभग एक दर्जन स्टेशनों के लिए मौसम संबंधी अवलोकन करता है। हीट वेव या गंभीर हीट वेव घोषित करने के लिए आईएमडी की कसौटी तब भी मायने रखती है, जब उन दिनों की वास्तविक संख्या की गणना की जाती है, जिनमें हीट वेव/गंभीर हीट वेव की स्थिति देखी गई थी।

सबसे महत्वपूर्ण यह है कि यदि कोई स्टेशन 45 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक अधिकतम तापमान दर्ज करता है या कोई स्टेशन जो अधिकतम तापमान रिकॉर्ड करता है जो उस दिन के सामान्य तापमान से प्लस 4.5 से 6.4 डिग्री सेल्सियस के प्रस्थान को दर्शाता है, तो इसे हीट वेव कहा जाता है।

गंभीर गर्मी की लहर की स्थिति के लिए, अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक होना चाहिए या सामान्य से विचलन 6.4 डिग्री सेल्सियस से अधिक होना चाहिए (तब भी जब वास्तविक तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को छू भी सकता है और नहीं भी)। समवर्ती रूप से, अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों के लिए कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस, पहाड़ियों के लिए 30 डिग्री सेल्सियस और तटीय क्षेत्रों के लिए 37 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   27 May 2022 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story