• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Without prior booking, persons aged above 18 plus will be able to get vaccinated, the collector gave guidelines regarding the vaccination campaign!

दैनिक भास्कर हिंदी: बिना पूर्व बुकिंग 18 प्लस से ऊपर आयु वर्ग के व्यक्ति टीका लगवा सकेंगे टीकाकरण महा अभियान को लेकर कलेक्टर ने दिशा-निर्देश दिए!

June 19th, 2021

डिजिटल डेस्क | रतलाम जिले में भी 21 जून से आरंभ होने वाले कोरोना टीकाकरण महा अभियान की तैयारियां वृहद स्तर पर जारी है। कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने टीकाकरण की तैयारियों को लेकर शुक्रवार शाम वीसी द्वारा समीक्षा की। वीसी में कलेक्टर द्वारा सभी एसडीएम तथा अन्य अधिकारियों से चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने बताया कि वैक्सीनेशन महा अभियान में कोई भी व्यक्ति जो 18 वर्ष से ऊपर आयु का है वह अपने परिचय पत्र के साथ बगैर पूर्व बुकिंग कराएं सेंटर पर आकर टीका लगवा सकता है।

अभियान में आयु बंधन नहीं रहेगा, पूर्व से स्लॉट बुकिंग भी नहीं करानी पड़ेगी। स्पॉट पर ही पंजीयन होगा। कलेक्टर ने टीकाकरण अभियान की तैयारियों को लेकर निर्देश दिए कि इसमें कोई भी कमी नहीं रखी जाए, किसी भी अधिकारी का कोई एक्सक्यूज नहीं चलेगा। टीकाकरण के दौरान लोगों को अनावश्यक इंतजार नहीं करना पड़े। प्रातः 9:00 बजे अमला टीकाकरण कार्य के लिए तैयार हो जाए। टीकाकरण के लिए जिले में पूर्ण सकारात्मक माहौल बनाया जाए, बड़े स्थानों पर मार्च आयोजित किया जाए। प्रभातफेरी भी आयोजित की जा सकती है। स्कूली बच्चों के माध्यम से परिवारों में जागरूकता फैलाना है।

स्कूली बच्चे वेक्सिनेशन दूत का कार्य करेंगे। शिक्षा विभाग द्वारा बनाए गए व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से शिक्षक अपने बच्चों के साथ सतत संवाद रखेंगे। बच्चों के द्वारा उनके माता-पिता तथा परिवारों में शत प्रतिशत टीकाकरण करवाने के लिए मानिटरिंग करेंगे। कलेक्टर ने निगम आयुक्त को निर्देश दिया कि रतलाम शहर में टीकाकरण के लिए प्रत्येक वार्ड में सेंटर बनाया गया है। वार्डों में क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों के माध्यम से नागरिकों को आमंत्रण पर्चियां भिजवाई जाए जिसमें उनको दिनांक, वार्ड तथा सेंटर उल्लेखित करते हुए टीका लगवाने के लिए आमंत्रित किया जाए।

टीकाकरण केंद्रों पर सेल्फी प्वाइंट बढ़ाने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए। इसके अलावा टीका लगवाने वाले व्यक्ति को पेरासिटामोल टेबलेट मुहैया करवाने की पर्याप्त तैयारी स्वास्थ्य विभाग रखेगा। कलेक्टर ने बताया कि टीकाकरण को प्रोत्साहित करने के लिए क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों की सहभागिता भी अत्यावश्यक है, इसलिए जिस वार्ड में सबसे ज्यादा टीकाकरण होगा उस वार्ड की क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी को सम्मानित किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...