चावलपानी अस्पताल के गेट पर महिला ने दिया शिशु को जन्म

Woman gave birth to a child at the gate of Chawalpani Hospital
चावलपानी अस्पताल के गेट पर महिला ने दिया शिशु को जन्म
पन्ना चावलपानी अस्पताल के गेट पर महिला ने दिया शिशु को जन्म

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा/चावलपानी। तामिया के चावलपानी उप स्वास्थ्य केन्द्र के गेट पर रविवार सुबह एक गर्भवती ने शिशु को जन्म दिया। ग्रामीण महिलाओं ने गर्भवती का प्रसव कराया।  इससे पहले गर्भवती के परिजनों ने एम्बुलेंस के लिए कॉल किया था किन्तु एम्बुलेंस नहीं आई। गर्भवती को बाइक से अस्पताल लाया गया। अस्पताल पहुंचने पर भी उसे चिकित्सकीय सुविधा भी नहीं मिल पाई।  

बताया जा रहा है कि पाठई निवासी सुनिधि पति बलवंत नागवंशी को प्रसव पीड़ा के चलते चावलपानी अस्पताल लाया गया था। परिजनों ने एम्बुलेंस के लिए कॉल किया, लेकिन एम्बुलेंस नहीं पहुंची। प्रसव पीड़ा बढऩे पर बाइक से ही सुनिधि को अस्पताल तक लाया गया। अस्पताल बंद था। गेट पर गर्भवती का प्रसव कराया गया। प्रसव के बाद एमपीडब्ल्यू संजय चौकसे अस्पताल पहुंचे और दवाएं देकर दोपहर को जच्चा-बच्चा को घर भेज दिया।  

कागजों पर लगी है ड्यूटी, स्टाफ गायब-
इस अस्पताल में एक डॉक्टर, दो नर्स और एक एएनएम पदस्थ है। नर्स और एएनएम हड़ताल पर है। यहां पदस्थ डॉक्टर राघवेन्द्र बघेल समीपस्थ जिला नर्मदापुरम के पिपरिया में रहते है। रविवार को पूरा स्टाफ अस्पताल से गायब था। चावलपानी में ओपीडी और प्रसव सुविधा के लिए बीएमओ तामिया ने कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है, लेकिन कार्य के समय सीमा का निर्धारण नहीं किया। 18 अप्रैल को जारी आदेश अनुसार शनिवार और रविवार को एमपीडब्ल्यू संजय चौकसे और दीपक ककोडिया की ड्यूटी थी।

बीएमओ ने जारी किया नोटिस-

तामिया बीएमओ ने चावलपानी में पदस्थ चिकित्सक डॉ. राघवेन्द्र बघेल को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। नोटिस में उल्लेख किया है कि रविवार को अस्पताल के बाहर एक महिला का प्रसव इसलिए हुआ, क्योंकि वहां कोई स्टाफ मौजूद नहीं था। यह कत्र्तव्य के प्रति घोर लापरवाही को प्रदर्शित करता है। इसके पूर्व बीती 5 जनवरी को चिकित्सक के मुख्यालय पर न होने से एमएलसी-पीएम जैसे कार्य नहीं करने पर सीएमएचओ ने नाराजगी जताई थी। नोटिस का जवाब तीन दिनों में मांगा गया है।

क्या कहते हैं अधिकारी-

मामला गंभीर है, मेरे संज्ञान में आने पर डॉक्टर को नेाटिस जारी किया गया है। लापरवाही पर कार्रवाई के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया जाएगा।  

़डॉ. जितेन्द्र उइके, बीएमओ, तामिया

मामला मेरे संज्ञान में आया है। अस्पताल पहुंचकर मैं स्वयं जांच करुंगा। अगर अनियमितता पाई जाती है तो उच्च अधिकारियों को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा जाएगा।
- प्रजीत बंसोड़, तहसीलदार तामिया

Created On :   2 May 2023 9:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story