योगी ने अयोध्या में लता मंगेशकर चौक का किया उद्घाटन

Yogi inaugurates Lata Mangeshkar Chowk in Ayodhya
योगी ने अयोध्या में लता मंगेशकर चौक का किया उद्घाटन
उत्तर प्रदेश योगी ने अयोध्या में लता मंगेशकर चौक का किया उद्घाटन

डिजिटल डेस्क, अयोध्या। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को दिवंगत गायिका लता मंगेशकर की 93वीं जयंती पर अयोध्या में उनके नाम से चौक का उद्घाटन किया। श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए, योगी ने कहा: सनातन धर्म का अर्थ है उस व्यक्ति को श्रद्धांजलि देना जिसने अपना सारा जीवन भारत के संगीत और संस्कृति को दिया। उसने भगवान राम की स्तुति में सबसे ज्यादा भजन गाए हैं। उनके देशभक्ति गीत भी अद्वितीय और यादगार हैं। यह श्रद्धांजलि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रेरित है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा, राम मंदिर पूरा होने की राह पर है और लोगों को इसके लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। प्रधान मंत्री मोदी ने भी लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनके नाम पर अयोध्या में चौक उनके लिए एक सही श्रद्धांजलि होगी।

लता दीदी को उनकी जयंती पर याद कर रहा हूं। बहुत कुछ है जो मुझे याद है .. अनगिनत बातचीत जिसमें वह इतना स्नेह बरसाती थीं। मुझे खुशी है कि आज, अयोध्या में एक चौक का नाम उनके नाम पर रखा जा रहा है। यह महानतम भारतीय प्रतीकों में से एक को उचित श्रद्धांजलि है।

उद्घाटन समारोह में लता मंगेशकर के भतीजे आदिनाथ मंगेशकर ने गायक के परिवार का प्रतिनिधित्व किया। लता चौक पर 40 फुट की एक वीणा है, जो देवी सरस्वती से जुड़ा एक संगीत वाद्ययंत्र है। इसका वजन 14 टन है जिसे प्रसिद्ध गायिका को श्रद्धांजलि के रूप में अयोध्या में स्थापित किया गया है। वीणा डिजाइन करने वाले राम सुतार भी समारोह में शामिल हुए।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी भी मौजूद थे, जिसमें धार्मिक और राजनीतिक नेताओं को आमंत्रित किया गया था। बाद में, राम कथा पार्क में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया और गायिका के जीवन पर आधारित एक प्रदर्शनी भी लगाई गई। 1929 में जन्मी लता मंगेशकर का इसी साल 6 फरवरी को मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया था। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ महिला पाश्र्व गायिका के लिए तीन राष्ट्रीय पुरस्कार जीते। उन्हें भारत रत्न से भी नवाजा गया था।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 Sep 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story