आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट अपलोड करने के लिए एयर सुविधा पोर्टल हुआ लाइव

Air Suvidha portal goes live for uploading RT-PCR test reports
आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट अपलोड करने के लिए एयर सुविधा पोर्टल हुआ लाइव
कोरोना अपडेट आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट अपलोड करने के लिए एयर सुविधा पोर्टल हुआ लाइव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कुछ देशों से आने वाले हवाई यात्रियों के लिए अपनी नेगेटिव आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट अपलोड करने के लिए एयर सुविधा पोर्टल शनिवार को एक बार फिर लाइव हो गया।

नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार, चीन, सिंगापुर, हांगकांग, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और जापान से आने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से एयर सुविधा पोर्टल पर नकारात्मक आरटी-पीसीआर रिपोर्ट अपलोड करनी होगी। 72 घंटे पहले तक का टेस्ट मान्य होगा।

इस सप्ताह की शुरूआत में, केंद्र ने अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों में आने वाले यात्रियों के लिए संशोधित कोविड दिशानिर्देश जारी किए थे। दिशानिर्देशों के अनुसार, प्रत्येक अंतर्राष्ट्रीय उड़ान में आने वाले यात्रियों में से 2 प्रतिशत के या²च्छिक परीक्षण की प्रथा अब भी जारी रहेगी।

इन ज्यादा जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों के संबंध में 29 दिसंबर को जारी नए दिशा-निर्देशों में कहा गया, उच्च जोखिम वाले देशों से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने वाले यात्रियों को निर्धारित यात्रा से पहले एयर सुविधा पोर्टल पर आरटी-पीसीआर निगेटिव जांच रिपोर्ट अपलोड करनी होगी और पोर्टल पर स्व-घोषणा पत्र में पूरी और तथ्यात्मक जानकारी देनी होगी। इसमें पिछले 14 दिनों में उनकी यात्रा के बारे में विवरण भी शामिल होना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस में कहा गया है कि प्रत्येक यात्री को रिपोर्ट की प्रामाणिकता के संबंध में एक घोषणा भी प्रस्तुत करनी होगी और घोषणा सही नहीं पाये जाने पर उन पर आपराधिक मुकदमा चलाया जा सकता है।

एयर सुविधा नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा विकसित डिजिटल पोर्टल है जहां भारत की यात्रा करने वाले यात्री स्व-घोषणा पत्र में अपनी यात्रा, आरटी-पीसीआर रिपोर्ट और टीकाकरण की स्थिति का विवरण प्रदान कर सकते हैं। अधिकारियों ने यात्रियों के साथ-साथ भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एयर सुविधा लॉन्च की थी। भारत आने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के सुगम मार्ग को सुनिश्चित करने के लिए, नागरिक उड्डयन मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने पिछले साल एयर सुविधा पोर्टल पर संपर्क रहित स्व-घोषणा अनिवार्य की थी। पोर्टल को अगस्त 2020 में लॉन्च किया गया था।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   31 Dec 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story