गूगल ने डूडल के साथ जूडो के संस्थापक का जन्मदिन मनाया

Google celebrates Judo founders birthday with doodle
गूगल ने डूडल के साथ जूडो के संस्थापक का जन्मदिन मनाया
जन्मदिन गूगल ने डूडल के साथ जूडो के संस्थापक का जन्मदिन मनाया

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। गूगल ने गुरुवार को जूडो के जापानी संस्थापक कानो जिगोरो का 161वां जन्मदिन जूडो के पिता और खेल पर एक डूडल के साथ मनाया।

कई स्लाइड्स के साथ डूडल दिखाता है कि कैसे जिगोरो, जिनका जन्म 28 अक्टूबर, 1860 को हुआ था। उन्होंने विभिन्न मार्शल आर्ट तकनीकों का अध्ययन किया और जूडो की स्थापना की।

एनिमेटेड डूडल में जिगोरो को जूडो के विभिन्न थ्रो और तकनीकों को विकसित करते हुए और अन्य शिष्यों को इसे सिखाने के लिए स्कूलों की स्थापना करते हुए दर्शाया गया है।

एक जापानी शिक्षक और एथलीट जिगोरो की 1938 में 77 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई थी। उन्होंने ने एक नया खेल बनाने के लिए पारंपरिक रूप को संशोधित करते हुए जूडो के आधुनिक रूप की स्थापना की। जूडो व्यापक अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त करने वाला पहला जापानी मार्शल आर्ट था और आधिकारिक ओलंपिक खेल बनने वाला भी पहला खेल था।

यह जिगोरो ही थे जिन्होंने ब्लैक एंड व्हाइट बेल्ट के उपयोग का आविष्कार किया और मार्शल आर्ट शैली के सदस्यों के बीच सापेक्ष रैंकिंग दिखाने के लिए डैन रैंकिंग की शुरूआत की। कानो के लिए प्रसिद्ध आदर्श वाक्यों में न्यूनतम प्रयास के साथ अधिकतम दक्षता और आपसी कल्याण और लाभ शामिल हैं।

एक शिक्षक होने के अलावा, जिगोरो एक खेल प्रशासक भी थे और ओलंपिक खेलों का आयोजन करने वाली अंतर्राष्ट्रीयओलंपिक समिति का हिस्सा बनने वाले पहले एशियाई थे।

 

(आईएएनएस)

Created On :   28 Oct 2021 12:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story