भारत में रियलमी के 5जी स्मार्टफोन की बिक्री में 9,519 फीसदी की भारी वृद्धि

Huge growth of 9,519 percent in sales of realme 5G smartphones in India
भारत में रियलमी के 5जी स्मार्टफोन की बिक्री में 9,519 फीसदी की भारी वृद्धि
रिपोर्ट भारत में रियलमी के 5जी स्मार्टफोन की बिक्री में 9,519 फीसदी की भारी वृद्धि

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन ब्रांड रियलमी इस साल तीसरी तिमाही में वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ने वाला 5जी एंड्रॉइड स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है, जिसने 831 प्रतिशत (ऑन-ईयर) की वृद्धि दर्ज की है। बुधवार को एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। भारत में रियलमी 5जी स्मार्टफोन की बिक्री में 9,519 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो सभी क्षेत्रों में सबसे अधिक है।

इस वृद्धि ने रियलमी को लगातार दूसरी तिमाही में वैश्विक 5जी एंड्रॉइड स्मार्टफोन की बिक्री में छठा स्थान बनाए रखने में मदद की। रियलमी की ज्यादातर ग्रोथ चीन, भारत और यूरोप से आई है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, अन्य तेजी से बढ़ते 5जीस्मार्टफोन ब्रांडों में ओप्पो और वीवो शामिल हैं, जो उनके मिड-टू-हाई-एंड 5जी स्मार्टफोन द्वारा संचालित हैं। वैश्विक स्तर पर, 5जी स्मार्टफोन की बिक्री 121 प्रतिशत (ऑन-ईयर) की दर से बढ़ी है। तीसरी तिमाही में ओप्पो ने 165 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की जबकि वीवो ने 147 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

अनुसंधान निदेशक तरुण पाठक ने कहा, ओईएम लगातार मूल्य-स्तरों और क्षेत्रों में 5जी ला रहे हैं, जिससे यह अधिक सुलभ हो गया है। इसके अलावा, कंपनियों ने 5जी पुर्जो की बेहतर उपलब्धता के कारण 5जी स्मार्टफोन को भी सक्रिय रूप से आगे बढ़ाया है। उन्होंने कहा, रियलमी ने अपनी मजबूत मल्टी-चैनल रणनीति और प्राइस-बैंड में विस्तृत 5जी पोर्टफोलियो के साथ, इसे सबसे तेजी से बढ़ने में मदद की, इसके बाद ओप्पो और वीवो हैं। ऐप्पल, वर्तमान 5जी मार्केट लीडर, ने केवल 2020 की चौथी तिमाही में 5जी स्मार्टफोन बाजार में प्रवेश किया है।

भारतीय बाजार में वृद्धि उस देश के लिए विशेष रूप से उल्लेखनीय है, जहां 5जी नेटवर्क अभी तक तैनात नहीं किया गया है। वरिष्ठ विश्लेषक वरुण मिश्रा ने कहा, इसके बाद चीन का स्थान रहा, जहां उसकी 5जी बिक्री में सालाना आधार पर 830 फीसदी की वृद्धि हुई, जिससे यह चीन में सबसे तेजी से बढ़ते 5जी स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक बन गया। तीसरी सबसे ज्यादा वृद्धि यूरोप में हुई है।

आईएएनएस

Created On :   29 Dec 2021 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story