ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी: इंटेल डिजाइन कर रहा है ऊर्जा-कुशल क्रिप्टो चिप, जैक डोर्सी पहले खरीदार

February 14th, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चिप बनाने वाली कंपनी इंटेल एक क्रिप्टो चिप पर काम कर रही है, जो ऊर्जा की बचत करेगी और जैक डोर्सी के स्वामित्व वाली फिनटेक कंपनी ब्लॉक (जिसे पहले स्क्वायर के नाम से जाना जाता था) चिप के पहले खरीदारों में से एक होगी। इंटेल में त्वरित कंप्यूटिंग सिस्टम और ग्राफिक्स समूह के एसवीपी और जीएम राजा एम कोडुरी, ने कहा कि इंटेल ऊर्जा-कुशल त्वरक के रोडमैप के साथ ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकियों के विकास में योगदान देगी।

उन्होंने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, इंटेल एक खुले और सुरक्षित ब्लॉकचेन पारिस्थितिकी तंत्र को शामिल करेगा और बढ़ावा देगा और इस तकनीक को एक जिम्मेदार और टिकाऊ तरीके से आगे बढ़ाने में मदद करेगा। इंटेल लैब्स ने विश्वसनीय क्रिप्टोग्राफी, हैशिंग तकनीक और अल्ट्रा-लो वोल्टेज सर्ट में दशकों के शोध को समर्पित किया है।

कोडुरी ने कहा, हम उम्मीद करते हैं कि हमारे सर्ट नवाचार एक ब्लॉकचैन त्वरक प्रदान करेंगे जिसमें एसएचए-256 आधारित खनन के लिए मुख्यधारा के जीपीयू की तुलना में प्रति वाट 1000 गुना बेहतर प्रदर्शन होगा। जैसा कि हम मेटावर्स और वेब 3.0 के युग में प्रवेश कर रहे हैं, ब्लॉकचैन एक ऐसी तकनीक है जो हर किसी को उनके द्वारा बनाई गई डिजिटल सामग्री और सेवाओं के मालिक होने में सक्षम बनाती है।

कोडुरी ने कहा कि कुछ ब्लॉकचेन को भारी मात्रा में कंप्यूटिंग शक्ति की आवश्यकता होती है, जो दुर्भाग्य से ऊर्जा की एक बड़ी मात्रा में तब्दील हो जाती है। उन्होंने समझाया, हमारे ग्राहक स्केलेबल और टिकाऊ समाधान मांग रहे हैं, यही वजह है कि हम सबसे अधिक ऊर्जा-कुशल कंप्यूटिंग प्रौद्योगिकियों को बड़े पैमाने पर विकसित करके ब्लॉकचैन की पूरी क्षमता को साकार करने के अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

कोडुरी ने कहा, यह वास्तुकला सिलिकॉन के एक छोटे से टुकड़े पर लागू किया गया है ताकि मौजूदा उत्पादों की आपूर्ति पर इसका कम से कम प्रभाव पड़े। इंटेल ने अपने त्वरित कंप्यूटिंग सिस्टम और ग्राफिक्स बिजनेस यूनिट के भीतर नया कस्टम कंप्यूट ग्रुप बनाया है।

इसका उद्देश्य ग्राहकों के वर्कलोड के लिए अनुकूलित कस्टम सिलिकॉन प्लेटफॉर्म बनाना है, जिसमें ब्लॉकचेन और किनारे पर अन्य कस्टम त्वरित सुपरकंप्यूटिंग अवसर शामिल हैं।

आईएएनएस