रिपोर्ट: मेटा ने जनवरी में भारत में 14.8 मिलियन से अधिक आपत्तिजनक कंटेंट पर की कार्रवाई

March 2nd, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जनवरी के महीने में मेटा (पूर्व में फेसबुक) ने फेसबुक के लिए 13 नीतियों में 11.6 मिलियन से अधिक कंटेंट और इंस्टाग्राम के लिए 12 नीतियों में 3.2 मिलियन से अधिक कंटेंट को हटा दिया। कंपनी ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी है। 1-31 जनवरी के बीच, मेटा को भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से 911 रिपोर्ट प्राप्त हुई, और इन रिपोटरें में से 100 प्रतिशत का जवाब दिया।

मेटा के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित की है। हमारे समुदाय से रिपोर्ट और हमारी टीमों द्वारा समीक्षा हमारी नीतियों के खिलाफ कंटेंट की पहचान और समीक्षा करने के लिए हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के संयोजन का उपयोग करते हैं।

मेटा ने एडल्ट न्यूडिटी और यौन गतिविधि से संबंधित 1.4 मिलियन कंटेंट, बदमाशी और उत्पीड़न से संबंधित कंटेंट के 233,600 टुकड़े और 1.8 मिलियन हिंसक और ग्राफिक कंटेंट पर कार्रवाई की। मेटा ने कहा, हम कंटेंट के टुकड़ों (जैसे पोस्ट, फोटो, वीडियो या टिप्पणियों) की संख्या को मापते हैं और हमारे मानकों के खिलाफ जाने के लिए कार्रवाई करते हैं।

दिसंबर में, मेटा ने नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में फेसबुक पर 13 श्रेणियों में 19.3 मिलियन से अधिक खराब कंटेंट और फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर 12 श्रेणियों में ऐसी सामग्री के 2.4 मिलियन से अधिक टुकड़े निकाले।

मेटा को 1 दिसंबर से 31 दिसंबर तक भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से फेसबुक के लिए 534 रिपोर्टे मिलीं और नकली प्रोफाइल से लेकर उत्पीड़न/ अपमानजनक कंटेंट और हैक किए गए खातों तक इन सभी रिपोर्टों का जवाब दिया।

आईएएनएस