भारत में पीसी शिपमेंट तीसरी तिमाही में 5.3 मिलियन यूनिट तक पहुंची

भारत में पीसी शिपमेंट तीसरी तिमाही में 5.3 मिलियन यूनिट तक पहुंची
नोटबुक्स में 31 फीसदी की वृद्धि भारत में पीसी शिपमेंट तीसरी तिमाही में 5.3 मिलियन यूनिट तक पहुंची

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में पीसी शिपमेंट तीसरी तिमाही में 34 प्रतिशत (ऑन-ईयर) बढ़कर रिकॉर्ड 5.3 मिलियन यूनिट- 0.6 मिलियन डेस्कटॉप, 3.5 मिलियन नोटबुक और 1.2 मिलियन टैबलेट तक पहुंच गया है। एक नई रिपोर्ट से इसकी जानकारी दी गई है। नोटबुक शिपमेंट में रिकॉर्ड 31 प्रतिशत (वर्ष पर), टैबलेट में 41 प्रतिशत और डेस्कटॉप में 29 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

बाजार अनुसंधान फर्म कैनालिस के अनुसार, भारत में समग्र आशावाद और विशेष रूप से छोटे और मध्यम व्यवसायों (एसएमबी) और बड़े उद्यमों के बीच त्वरित आर्थिक सुधार से विकास को सहायता मिली है।

शोध विश्लेषक अश्वीज ऐथल ने कहा, आपूर्ति श्रृंखला की चुनौतियों के बावजूद, भारत के पीसी बाजार ने अपने अब तक के उच्चतम शिपमेंट की सूचना दी। विक्रेताओं ने अंतत: उत्तरी अमेरिका और पश्चिमी यूरोप के बाहर के बाजारों को प्राथमिकता दी है, जो एशिया और लैटिन अमेरिका पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जिससे सामान्य से अधिक शिपमेंट हो गया है।

लेनोवो ने 2020 की चौथी तिमाही के बाद पहली बार समग्र पीसी बाजार (टैबलेट सहित) का नेतृत्व किया। यह पूरी तरह से टैबलेट में इसके प्रदर्शन के कारण था। लेनोवो ने 2021 की तीसरी तिमाही में करीब 600,000 टैबलेट भेजे, जो अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सैमसंग से दोगुने से अधिक बढ़ गया।

एचपी समग्र रूप से दूसरे स्थान पर रहा (टैबलेट शामिल हैं) लेकिन तीसरी तिमाही में भारत के डेस्कटॉप और नोटबुक बाजार में अपनी बढ़त बनाए रखी। विक्रेता ने इस तिमाही में लगभग 1 मिलियन नोटबुक भेजे, जिससे यह एचपी नोटबुक के लिए अब तक की सबसे बड़ी तिमाही बन गई। डेल 44 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ तीसरे स्थान पर आया, मुख्य रूप से नोटबुक द्वारा संचालित, जो 50 प्रतिशत (ऑन-ईयर) बढ़ा।

महामारी ने बाजार में विशेष रूप से शिक्षा में दीर्घकालिक परिवर्तन लाए हैं। ऐथल ने कहा, महामारी के बारे में अनिश्चितता शैक्षिक प्रतिष्ठानों को अपने हाइब्रिड लर्निंग मॉडल को बनाए रखने और भविष्य के लॉकडाउन की स्थिति में चुस्त रहने के लिए मजबूर कर रही है।

आईएएनएस

Created On :   16 Dec 2021 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story