क्वालकॉम का अगला फ्लैगशिप एसओसी एवी1 वीडियो कोडेक को कर सकता है सपोर्ट

Qualcomms next flagship SoC may support the AV1 video codec
क्वालकॉम का अगला फ्लैगशिप एसओसी एवी1 वीडियो कोडेक को कर सकता है सपोर्ट
रिपोर्ट क्वालकॉम का अगला फ्लैगशिप एसओसी एवी1 वीडियो कोडेक को कर सकता है सपोर्ट

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। क्वालकॉम का नेक्स्ट-जेनरेशन फ्लैगशिप प्रोसेसर, स्नैपड्रैगन 8 जेनरेशन 2, कथित तौर पर एवी1 डिकोडिंग को सपोर्ट करेगा। गिज्मोचाइना के अनुसार, चिप का आंतरिक कोडनेम एसएम8550 है, जो अन्य स्नैपड्रैगन 8-सीरीज चिपसेट के कोडनेम से मेल खाता है। स्नैपड्रैगन 8 के लिए एसएम8450 जेनरेशन 1, स्नैपड्रैगन 888 के लिए एसएम 8350 है।

एवी1, या एओमीडिया वीडियो 1, एक खुला, रॉयल्टी-मुक्तकोडिंग प्रारूप है जिसे इंटरनेट पर वीडियो प्रसारित करने के लिए डिजाइन किया गया है। 2021 और 2022 के सैमसंग के एक्सीनोस फ्लैगशिप एसओसी के विपरीत, क्वालकॉम के वर्तमान चिप्स एवी1 वीडियो के मूल डिकोडिंग का समर्थन नहीं करते हैं।

नया एवी1 कोडेक एच.265 की तुलना में संपीड़न के मामले में बेहतर है जो कम मात्रा में डेटा की खपत करते हुए तेजी से स्ट्रीमिंग की अनुमति देता है। यह अधिक बैटरी कुशल भी है। एवी1 ऑनलाइन स्ट्रीमिंग और मीडिया खपत के लिए लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है, आज तक केवल कुछ मुट्ठी भर स्ट्रीमिंग सेवाएं एवी1 में अपने कुछ कंटेंट को एन्कोड करती हैं।

यह एक तेजी से उभरता हुआ कोडेक है जिसे इसके बेहतर ज्ञात समकक्षों वीपी9 और एच.264 की तुलना में क्रमश: 20 प्रतिशत और 50 प्रतिशत तक संपीड़न दक्षता को बढ़ावा देने के लिए रेट किया गया है। इसलिए, यह उच्च रिजॉल्यूशन और छोटे फाइल-आकार पर प्लेबैक की अनुमति दे सकता है।

यूट्यूब चुनिंदा एंड्रॉइड टीवी डिवाइस पर एवी1 में एन्कोड किए गए कुछ वीडियो स्ट्रीम करता है और अगर सेवा का डेटा सेविंग मोड चालू है, तो नेटफ्लिक्स एवी1 में शीर्षक चुनता है।

आईएएनएस

Created On :   21 Feb 2022 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story