स्नैपचैट, टिकटॉक वयस्कों में बढ़ा सकते हैं अवसाद

Snapchat, Tik Tok may increase depression in adults
स्नैपचैट, टिकटॉक वयस्कों में बढ़ा सकते हैं अवसाद
अध्ययन स्नैपचैट, टिकटॉक वयस्कों में बढ़ा सकते हैं अवसाद

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। स्नैपचैट, फेसबुक या टिकटॉक सहित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करने से अवसाद के लक्षणों में बाद में वृद्धि की अधिक संभावना है। एक नए अध्ययन में इसकी जानकारी दी गई है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल, बोस्टन के रॉय एच. पर्लिस सहित शोधकर्ताओं ने पाया कि समायोजित प्रतिगमन मॉडल में स्नैपचैट, फेसबुक और टिकटॉक का पहले सर्वेक्षण में उपयोग स्व-रिपोर्ट किए गए अवसादग्रस्तता लक्षणों में वृद्धि के अधिक जोखिम से महत्वपूर्ण रूप से जुड़ा था।

शोधकर्ताओं ने कहा, इस सर्वेक्षण अध्ययन में, शुरुआती सर्वेक्षण में कम से कम अवसादग्रस्तता के लक्षणों वाले 5,395 व्यक्ति जिन्होंने स्नैपचैट, फेसबुक या टिकटॉक के उपयोग की सूचना दी थी, बाद के सर्वेक्षण में अवसादग्रस्तता के लक्षणों के स्तर में वृद्धि की रिपोर्ट करने की अधिक संभावना थी।

उन्होंने कहा, इन परिणामों से पता चलता है कि कुछ सोशल मीडिया अवसादग्रस्त लक्षणों के बिगड़ने से पहले का उपयोग करते हैं। अध्ययन के लिए, जामा नेटवर्क ओपन पत्रिका में प्रकाशित, टीम ने अमेरिका में 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों के बीच मई 2020 और मई 2021 के बीच लगभग मासिक रूप से किए गए एक गैर-संभाव्यता इंटरनेट सर्वेक्षण के 13 तरंगों के डेटा को शामिल किया।

जुलाई और अगस्त 2021 में डेटा का विश्लेषण किया गया था। परिणाम के रूप में 9-आइटम रोगी स्वास्थ्य प्रश्नावली (पीएचक्यू-9) स्कोर में 5 अंक या अधिक वृद्धि के साथ, लॉजिस्टिक रिग्रेशन को रीवेटिंग के बिना लागू किया गया था और प्रतिभागी समाजशास्त्रीय विशेषताएं, बेसलाइन पीएचक्यू-9 और स्वतंत्र चर के रूप में प्रत्येक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग किया गया था।

उनसे पूछा गया, क्या आपने कभी किसी सोशल मीडिया साइट जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, पिंटरेस्ट, टिकटॉक, ट्विटर, स्नैपचैट और यूट्यूब या किसी अन्य ऐप का उपयोग किया है? टीम ने कहा, सर्वेक्षण के उत्तरदाताओं में, जिन्होंने शुरूआत में अवसादग्रस्तता के लक्षणों की रिपोर्ट नहीं की। सोशल मीडिया का उपयोग सामाजिक जनसांख्यिकीय विशेषताओं और समाचार स्रोतों के समायोजन के बाद अवसादग्रस्त लक्षणों में बाद में वृद्धि की अधिक संभावना से जुड़ा था।

आईएएनएस

Created On :   26 Nov 2021 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story