Gadgets: पेरिस्कोप लेंस फ्लैगशिप स्तर के स्मार्टफ़ोन में नए रुझान कर रहा स्थापित

पेरिस्कोप लेंस फ्लैगशिप स्तर के स्मार्टफ़ोन में नए रुझान कर रहा स्थापित
  • पिछले कुछ वर्षों में स्मार्टफोन कैमरों में उल्लेखनीय विकास हुआ है।
  • जो बुनियादी छवियों को कैप्चर करने के लिए सरल उपकरणों के रूप में शुरू हुआ था, वह अब पेशेवर-ग्रेड फोटोग्राफी में सक्षम परिष्कृत प्रणालियों में बदल गया है।

नई दिल्ली, 28 दिसंबर (आईएएनएस)। पिछले कुछ वर्षों में स्मार्टफोन कैमरों में उल्लेखनीय विकास हुआ है।, जो बुनियादी छवियों को कैप्चर करने के लिए सरल उपकरणों के रूप में शुरू हुआ था, वह अब पेशेवर-ग्रेड फोटोग्राफी में सक्षम परिष्कृत प्रणालियों में बदल गया है।

इस प्रगति में उच्च-रिज़ॉल्यूशन सेंसर, ऑप्टिकल ज़ूम, अल्ट्रा-वाइड लेंस और उन्नत सॉफ़्टवेयर एल्गोरिदम जैसी सुविधाओं की शुरूआत देखी गई है। आज के स्मार्टफोन कई लेंस और एआई क्षमताओं से लैस हैं, जो उपयोगकर्ताओं को विभिन्न परिस्थितियों में आश्चर्यजनक तस्वीरें खींचने में सक्षम बनाते हैं।

पेरिस्कोप लेंस आमतौर पर फ्लैगशिप स्तर के स्मार्टफोन के साथ आता है और हाल ही में, कुछ स्मार्टफोन ब्रांडों ने पेरिस्कोप कैमरे से लैस स्मार्टफोन पेश किए हैं।

उनमें से एक रियलमी का नवीनतम फ्लैगशिप स्मार्टफोन, रियलमी जीटी5 प्रो है, जिसे इस महीने की शुरुआत में चीन में लॉन्च किया गया था। यह स्मार्टफोन अपने अभूतपूर्व सुपर-कोर टेलीफोटो इमेजिंग सिस्टम और पेरिस्कोप लेंस: अत्याधुनिक कैमरा तकनीक के साथ टेलीफोटो इमेजिंग को फिर से परिभाषित करने का इरादा रखता है।

हाल तक, प्रवेश स्तर के स्मार्टफ़ोन मुख्य रूप से छवि गुणवत्ता बढ़ाने के लिए मेगापिक्सेल की संख्या बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते थे। लेक‍िन प्रीमियम स्मार्टफ़ोन के लिए, रुझान केवल पिक्सेल गिनती बढ़ाने के बजाय समग्र छवि गुणवत्ता में सुधार की ओर बढ़ रहा है।

यहीं पर पेरिस्कोप कैमरा तकनीक काम आती है। एक पेरिस्कोप कैमरा एक पनडुब्बी के पेरिस्कोप के समान, एक समकोण पर प्रकाश को पुनर्निर्देशित करके फोन में बल्क जोड़े बिना उच्च गुणवत्ता वाले ज़ूम की अनुमति देता है।

यह व्यवस्था अधिक लेंसों को समायोजित करती है और फोन को मोटा किए बिना शक्ति बढ़ाती है। सेंसर को रणनीतिक रूप से प्रिज्म से 90 डिग्री के कोण पर रखा गया है, सभी को एक कॉम्पैक्ट आवरण के भीतर रखा गया है।

पेरिस्कोप लेंस का मुख्य लाभ छवि गुणवत्ता से समझौता किए बिना दूर के विषयों को पकड़ने की क्षमता है। 2एक्‍स या 3एक्‍स ज़ूम प्रदान करने वाले पारंपरिक टेलीफ़ोटो लेंस के विपरीत, पेरिस्कोप लेंस फ़ोन की मोटाई बढ़ाए बिना 5एक्‍स और 10एक्‍स ऑप्टिकल ज़ूम प्रदान कर सकते हैं। यह उपयोगकर्ताओं को दूर के विषयों की उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाली तस्वीरें लेने की अनुमति देता है, इसके परिणामस्वरूप तेज, स्पष्ट छवियां प्राप्त होती हैं।

स्मार्टफोन में पेरिस्कोप कैमरा तकनीक को शामिल करना एक उच्च स्तरीय प्रक्रिया है, जो इसे हाई-एंड फ्लैगशिप मॉडल में एक अनूठी विशेषता बनाती है। वर्तमान में, पेरिस्कोप लेंस का उपयोग दुर्लभ है और उनकी उच्च लागत के कारण सबसे महंगे टॉप-ऑफ-द-लाइन स्मार्टफोन तक ही सीमित है।

पिछले कुछ वर्षों में, रियलमी ने अपनी कैमरा तकनीक में काफी प्रगति की है, सबसे हालिया और उल्लेखनीय सुधार उनके हाल ही में लॉन्च किए गए फ्लैगशिप मॉडल, जीटी5 प्रो में दिखाया गया है।

50एमपी सोनी आईएमएक्‍स 890 सेंसर और 1/1.56-इंच अल्ट्रा-लार्ज सेंसर की विशेषता वाला टेलीफोटो लेंस पारंपरिक अपराइट टेलीफोटो लेंस से 143 प्रतिशत बेहतर है, इसकी कीमत साढ़े चार गुना अधिक है।

टेलीफोटो लेंस 2 माइक्रोन सुपर-बड़े पिक्सेल क्षेत्र को प्राप्त करने और प्रकाश संवेदनशीलता को 215 प्रतिशत तक बढ़ाने के लिए 4-इन-1 पिक्सेल फ़्यूज़न तकनीक का समर्थन करता है। 3एक्‍स ऑप्टिकल ज़ूम, ओआईएस प्‍लस ईआईएस सुपर स्थिरीकरण और पूर्ण-पिक्सेल ओमनी-दिशात्मक फ़ोकसिंग के साथ, इन-सेंसर-ज़ूम तकनीक दोषरहित 6एक्‍स ज़ूम और एक प्रभावशाली 120एक्‍स डिजिटल सुपर ज़ूम की अनुमति देती है।

पेरिस्कोप टेलीफोटो लेंस के अलावा, रियलमी जीटी5 प्रो 50एमपी सोनी एलवाईटी-808 सेंसर से लैस है, जो रियलमी के इतिहास में सबसे बड़ा मुख्य कैमरा है, इसमें 1/1.4-इंच सेंसर आकार और एफ/1.69 अपर्चर है। यह सेंसर छवि गुणवत्ता, वीडियो रिकॉर्डिंग और एचडीआर प्रभाव के मामले में कम रोशनी वाले कैमरे के प्रदर्शन को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाता है।

पेरिस्कोप लेंस स्मार्टफोन कैमरा तकनीक में नवीनतम प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है। यह स्मार्टफोन के कॉम्पैक्ट रूप में भी, छवि गुणवत्ता और ज़ूम क्षमताओं के मामले में एक महत्वपूर्ण छलांग प्रदान करता है।

जैसे-जैसे हम 2024 और उससे आगे बढ़ते हैं, हम सभी फ्लैगशिप फोन में पेरिस्कोप लेंस को अपनाने की उम्मीद कर सकते हैं, इससे हमारे उपकरणों पर आश्चर्यजनक छवियों को कैप्चर करने की हमारी क्षमता में और वृद्धि होगी। यह नवाचार स्मार्टफोन फोटोग्राफी के लिए एक आशाजनक भविष्य का प्रतीक है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 Dec 2023 6:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story