Tokyo Olympic 2020: ओलंपिक में खेलेंगे जोकोविच, 'गोल्डन स्लैम' पूरा करने का मौका

Tokyo Olympic 2020: Djokovic will play in olympics for serbia
Tokyo Olympic 2020: ओलंपिक में खेलेंगे जोकोविच, 'गोल्डन स्लैम' पूरा करने का मौका
Tokyo Olympic 2020: ओलंपिक में खेलेंगे जोकोविच, 'गोल्डन स्लैम' पूरा करने का मौका
हाईलाइट
  • 20 ग्रैंड स्लैम जीत चुके हैं जोकोविच
  • दिग्गज कर चुके हैं ना खेलने का फैसला
  • स्टेफी ग्राफ 'गोल्डन स्लैम' पूरा करने वाली एकमात्र टेनिस खिलाड़ी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही में विम्बलडन खिताब अपने नाम करने वाले नोवाक जोकोविच ने टोक्यो ओलंपिक में खेलने का फैसला किया है, जिससे ‘गोल्डन स्लैम’ का उनका सपना पूरा हो सकता है। विश्व के नं-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने कहा कि वह सर्बिया के लिए टोक्यो ओलंपिक खेलेंगे, जिससे ‘गोल्डन स्लैम’ का उनका सपना पूरा हो सकता है।

जोकोविच ने ट्वीट किया कि मुझे टोक्यो के लिए सामान पैक करने और हमारी राष्ट्रीय टीम में शामिल होने पर बहुत गर्व है। ओलंपिक के मैदान में सबसे चमकीले पदकों के लिए लड़ने जा रहा हूं। जोकोविच ने आगे लिखा, मेरे लिए, सर्बिया के लिए खेलना हमेशा एक विशेष खुशी और प्रेरणादायक रहा है और मैं हम सभी को खुश करने की पूरी कोशिश करूंगा! चलो चलें।

जोकोविच ने पिछले हफ्ते ही विम्बलडन जीता है, करियर के 20वें  ग्रैंड स्लैम खिताब के साथ उन्होंने फेडरर और नदाल की बराबरी की थी, उसके बाद उन्होंने  कहा था कि वह अभी कह नहीं सकते कि टोक्यो ओलंपिक में खेलेंगे या नहीं।

खेलों के आधिकारिक ट्विटर हैंडल टोक्यो2020 ने लिखा, जोकोविच 2021 में तीन ग्रैंड स्लैम जीतने के बाद टोक्यो2020 में अपने शानदार फॉर्म को जारी रखना चाहते हैं। दुनिया की नंबर-1 ने बीजिंग 2008 में कांस्य जीता और अब अपने संग्रह को और समृद्ध करना चाह रहे हैं।

34 साल के जोकोविच अगर टोक्यो ओलंपिक में एकल स्वर्ण जीतते हैं और अमेरिकी ओपन खिताब भी जीत लेते हैं तो ‘गोल्डन स्लैम’ पूरा करने वाले पहले पुरुष टेनिस खिलाड़ी बन जाएंगे ।  

स्टेफी ग्राफ अकेली टेनिस खिलाड़ी हैं, जो यह कारनामा कर चुकी हैं। स्टेफी ने 1988 में चारों ग्रैंड स्लैम और ओलंपिक स्वर्ण जीता था।

क्या है ‘गोल्डन स्लैम’
यदि कोई खिलाड़ी एक ही साल में चारों ग्रैंड स्लैम- ऑस्ट्रेलिया ओपन, फ्रेंच ओपन, विम्बलडन और अमेरिकी ओपन के साथ ओलंपिक स्वर्ण पदक जीत लेता है, तो उसे ‘गोल्डन स्लैम’ की उपाधि से नवाजा जाता है।

दिग्गज कर चुके हैं ना खेलने का फैसला
रोजर फेडरर, राफेल नदाल और सेरेना विलियम्स पहले ही टोक्यो ओलंपिक में भाग ना लेने का ऐलान कर चुके हैं। फेडरर ने चोट के कारण तो वहीं नदाल और सेरेना ने निजी कारणों का हवाला देकर ओलंपिक से हटने का फैसला किया।
 

Created On :   16 July 2021 7:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story