Wimbledon 2021: विंबडलन खिताब अपने नाम कर नोवाक जोकोविच ने की फेडरर-नडाल की बराबरी

Wimbledon 2021: Djokovic wins the wimbledon title for the 6th time
Wimbledon 2021: विंबडलन खिताब अपने नाम कर नोवाक जोकोविच ने की फेडरर-नडाल की बराबरी
Wimbledon 2021: विंबडलन खिताब अपने नाम कर नोवाक जोकोविच ने की फेडरर-नडाल की बराबरी
हाईलाइट
  • जोकोविच ने की रोजर फेडरर और राफेल नडाल के सर्वाधिक 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी
  • नोवाक जोकोविच ने 6वां विंबडलन खिताब जीता
  • फाइनल में जोकोविच ने इटली के मैटियो बेरेटिनी को मात दी

डिजिटल डेस्क, लंदन। दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने विंबडलन 2021 के फाइनल में जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है।  3 घंटे 23 मिनट तक चले पुरुष एकल के फाइनल में जोकोविच ने इटली के मैटियो बेरेटिनी को 7-6, 6-3,6-4 ,6-3 से हराया। जोकोविच ने पहला सेट गंवाने के बाद मैच में शानदार वापसी की और लगातार तीसरा विंबडलन खिताब अपने नाम किया। जोकोविच ने विंबडलन 2021 खिताब पर कब्जा करते हुए करियर का 20वां ग्रैंडस्लैम जीता।

इसी के साथ जोकोविच ने रोजर फेडरर और राफेल नडाल के सर्वाधिक 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है। नोवाक जोकोविच इस साल खेले गए फ्रेंच ओपन जीतने में भी सफल रहे थे।

विश्व रैंकिग में 442वे नंबर के खिलाड़ी बेरेटिनी विंबलडन फाइनल में पहुंचने वाले इटली के पहले खिलाड़ी बने। पिछले 45 सालों में ये पहला अवसर था, जब इटली का कोई खिलाड़ी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा हो। जोकोविच का ये 6वां विंबडलन खिताब है। रोजर फेडरर ने रिकॉर्ड 8 बार विंबडलन जीता है।

जोकोविच जब पहले सेट में  5-2 की बढ़त बनाए हुए थे तब बेरेटिनी ने सेट प्वाइंट बचाया। बेरेटिनी  ने अपनी सर्विस बचाई और फिर ब्रेक प्वाइंट लेकर मैच को टाईब्रेकर की तरफ बढ़ा दिया। इटली के इस खिलाड़ी ने टाईब्रेकर में शुरू से ही 3-0 की बढ़त बनाई। इसके बाद जोकोविच ने बराबरी की लेकिन बेरेटिनी ने जल्द ही दो सेट प्वाइंट हासिल कर पहला सेट अपने नाम किया जो एक घंटा 10 मिनट तक चला। 

जोकोविच ने दूसरे सेट में भी बेरेटिनी को वापसी का मौका दिया। सर्बियाई खिलाड़ी एक समय पर 4-0 से आगे थे लेकिन 5-2 पर अपनी सर्विस पर सेट जीतने में नाकाम रहे। जोकोविच ने 5-3 के स्कोर पर तीन सेट प्वाइंट गवांए लेकिन अगले गेम में आसानी से अपनी सर्विस पर अंक बनाकर मैच का स्कोर 1-1 से बराबर किया।  

तीसरे सेट के तीसरे गेम में सर्बियाई खिलाड़ी ने बेरेटिनी की सविस तोड़कर 2-1 से बढ़त बनाई और इसके बाद अपनी सर्विस बचाए रखी। जोकोविच  छठे गेम में दो ब्रेक प्वाइंट बचाए। उनके पास 5-4 के स्कोर पर दो सेट प्वाइंट पर थे। बेरेटिनी का फोरहैंड बाहर जाने से उन्होंने दूसरे सेट प्वाइंट पर मैच में बढ़त हासिल की।

शीर्ष वरीयता प्राप्त जोकोविच ने चौथे सेट में बेरेटिनी के डबल फॉल्ट का फायदा उठाकर 4-3 की बढ़त बनाई और फिर अंतिम गेम में ब्रेक प्वाइंट हासिल किया। 

Created On :   12 July 2021 8:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story