उच्च सदन में बीजेपी का कद बढ़ेगा, कांग्रेस का होगा कम

उच्च सदन में बीजेपी का कद बढ़ेगा, कांग्रेस का होगा कम
  • राज्यसभा की 10 सीटों पर चुनाव
  • 24 जुलाई को होगा मतदान
  • पश्चिम बंगाल में कांग्रेस को नुकसान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा की 10 सीटों पर चुनाव कराने का ऐलान करा दिया है। जिन सीटों पर चुनाव होना है, उनमें सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल की 6 गुजरात की तीन और गोवा की एक सीट शामिल है। इन 10 सीटों पर 24 जुलाई को वोटिंग होगी। इसके लिए उम्मीदवार 13 जुलाई को नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। जिन 10 सीटों पर मतदान होना है उनमें विदेश मंत्री एस जयशंकर और राज्यसभा में तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन की सीट भी शामिल है। दोनों ही नेताओं का कार्यकाल 18 अगस्त को पूरा हो रहा है। मोदी सरकार में शामिल विदेश मंत्री एस जयशंकर का फिर से राज्यसभा में जाना तय माना जा रहा है, बीजेपी जयशंकर को गुजरात से राज्यसभा भेज सकती है। 10 सीटों में लुजिन्हो जोकिम फलेरियो के इस्तीफे से रिक्त हुई सीट भी शामिल है जिस पर उपचुनाव होना है।

राज्यसभा की 9 सीटें 18 अगस्त को रिक्त हो रही हैं जिनमें गुजरात से सांसद एस जयशंकर, दिनेश जेमलभाई अनावडिया और लोखंडवाला जुगल सिंह माथुर, पश्चिम बंगाल से राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन, डोला सेन, प्रदीप भट्टाचार्य, सुष्मिता देव, शांता छेत्री और सुखेंदु शेखर रे का कार्यकाल भी 18 अगस्त को ही पूरा हो रहा है। जबकि गोवा से बीजेपी के राज्यसभा सांसद विनय डी तेंदुलकर का कार्यकाल 28 जुलाई को पूरा हो रहा है। पश्चिम बंगाल में प्रदीप भट्टाचार्य कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य थे जबकि बाकी पांच टीएमसी के सांसद हैं। इन चुनावी नतीजों के बाद बीजेपी का राज्यसभा में 93 से बढ़कर 94 हो जाएगी और उसको एक सीट का फायदा होगा। जबकि कांग्रेस को एक सीट का नुकसान होगा।

गुजरात में बीजेपी के पास 157 विधानसभा सदस्य है, वहां तीन सीट पर चुनाव होना है। एक सीट पर जीतने के 46 वोट की आवश्यकता है, ऐसे में आराम से बीजेपी तीन सदस्यों को यहां से भेज सकती है। बात 40 विधानसभा सदस्यों वाले गोवा की कि जाए तो बीजेपी के 20 विधायक हैं और तीन निर्दलीय भी बीजेपी के साथ हैं। जीत के लिहाज से गोवा की सीट भी बीजेपी की पक्की मानी जा रही है। यानी बीजेपी की गुजरात और गोवा की मिलाकर चार सीटों पर जीत पक्की है।

पश्चिम बंगाल में एक सीट पर फंस सकता है पेच

पश्चिम बंगाल में 6 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होना है, पश्चिम बंगाल विधानसभा में कुल 294 विधानसभा सदस्य हैं। एक सीट को जीतने के लिए 43 विधानसभा सदस्यों के वोट की जरूरत होगी। पांच सीटें जीतने के लिए टीएमसी को 215 वोट चाहिए क्योंकि एक सीट पर बीजेपी की जीत तय है और एक सीट पर बीजेपी उम्मीदवार खड़ा करती है तो पेच फंस सकता है, इसके पीछे की वजह ये है कि एक सीट को जीतने के बाद भी बीजेपी के पास 34 विधायक है।



Created On :   29 Jun 2023 4:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story