भारत की आठ ऐसी जगह जहां बिना किसी डर के महिलाएं अकेले घूम सकती हैं

Eight such places in India where women can roam alone without any fear
भारत की आठ ऐसी जगह जहां बिना किसी डर के महिलाएं अकेले घूम सकती हैं
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस भारत की आठ ऐसी जगह जहां बिना किसी डर के महिलाएं अकेले घूम सकती हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। छुट्टियां मनाना किसे पसंद नहीं होता है। छुट्टियों में आप अपने परिवार या  दोस्तों के साथ घूमने जाते होंगे लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अकेले घूमना पसंद करते हैं। पिछले कुछ समय में देश के सोलो ट्रैवलर्स की संख्या में उछाल देखने को मिला हैं, जिनमें महिलाओं की बड़ी हिस्सेदारी देखने को मिल रही हैं।

आज  महिलाओं के खिलाफ बढ़ते आपराधिक मामलों के कारण महिलाएं अकेले घूमने से हिचकिचाती है। उनकी सुरक्षा सबसे बड़ा मुद्दा होता है। लेकिन हम आपको बता दें भारत में ऐसी कई जगह है, जहां महिलाएं बिना किसी डर के घूम सकती है। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो जगह-

1.दार्जलिंग, पश्चिम बंगाल

Darjeeling, Gangtok Tour Package 5 Nights 6 Days

दुनिया के तीसरे सबसे बड़े पहाड़ और कंचनजंगा की गोद में बसे इस खूबसूरत शहर में घने जंगल, मिरिक लेक, टॉय ट्रेन के मस्ती भरे सफर के साथ-साथ कई चीजे आपको देखने को मिल जाएंगी, रही बात महिलाओं के सेफ्टी की तो यहां उनके अकेले घूमने में कोई भी परेशानी नहीं आती।

2.मुन्नार, केरला

Karnataka Holiday Packages - Bangalore | Mysore | Ooty

केरला का यह शहर महिलाओं की सुरक्षा के नजरिये से भारत के सबसे सुरक्षित माने जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां के स्थानीय लोग आने वाले पर्यटकों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। मुन्नार में आपको चाय बागान, प्राकृतिक खूबसूरती और हरियाली देखने को मिल जाएगी। 

3.पुडुचेरी

12 Best Things To Do In Pondicherry - Explore The Beauty of Pondicherry

दक्षिण भारत के केंद्र शासित प्रदेश में से एक पुडुचेरी, कई सालों तक फ्रांस का उपनिवेश रहा है। यहां अभी भी आपको कई फ्रेंच कॉलोनियां देखने को मिल जाएंगी। पर्यटकों के बीच यह शहर काफी फेमस है क्योंकि यहां वो बिना किसी डर के घूम सकते हैं।  

4.जयपुर, राजस्थान 

Delhi to Jaipur - Go by Train, Bus or Flight? (2022)

गुलाबी शहर के नाम से जाने जाना वाला यह शहर सुरक्षा के नजरिये से देखा जाए तो जयपुर अकेले घूमने वाली महिलाओं के लिए बिल्कुल सेफ डेस्टिनेशन है। जयपुर में हवा महल, जल महल, सिटी पैलेस जैसे कई टुरिस्ट अटरेक्शन है जिसे आप देख सकते है।

5.लेह-लद्दाख

Leh Ladakh Tour

जांस्कर घाटी में स्थित लद्दाख  भारत की खूबसूरत जगहों में से एक हैं। गुफा मठों के कारण यह घाटी पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। 9 महीने बर्फबारी होने के कारण यहां की सुंदरता और भी बढ़ जाती है। जिस वजह से यहां अकेले घूमने का मजा ही अलग होता है। शायद इसलिए ही सोलो वुमेन ट्रैवलर्स यहां जाना बेहद पसंद करती हैं।

6.शिलॉन्ग, मेगालय

Top 10 Places to Visit in Assam  Meghalaya - Honeymoon Bug

यहां महिलाओं का इतना सम्मान किया जाता हैं कि यहां के बाजारों में आपको महिलाएं ही सबसे ज्यादा व्यापार करती नजर आएंगी। अकेले घूमने पर यहां किसी भी महिला यात्री को कोई परेशानी नहीं होती।

7.गुवाहाटी, असम

Guwahati Tourism, India: Places, Best Time  Travel Guides 2022

ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे बसे और कमाख्या देवी के शहर के नाम से जाने जाना वाला यह शहर महिलाओं के लिए बहुत ही सुरक्षित माना जाता है। यहां आप मंदिरों के अलावा स्टेट म्यूजियम, गुवाहाटी तारामंडल जैसा कई चीजे देख सकते हैं।  

8.कुफरी, हिमाचल प्रदेश

Manali, Kufri get season's first snowfall

कुफरी के निवासी अपने यहां आने वाले पर्यटकों का स्वागत बड़े शानदार तरीके से करते हैं। वहीं महिलाओं की सुरक्षा की बात करें तो उस लिहाज से भी यह बढ़िया जगह हैं। छोटे से इस हिल स्टेशन में कई झीलें, बर्फ से ढके पहाड़ देखने को मिल सकते हैं। 

Created On :   7 March 2022 5:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story