जबलपुर: ट्रैफिक बढ़ते ही वेटिंग का आँकड़ा सैकड़ा पार

ट्रैफिक बढ़ते ही वेटिंग का आँकड़ा सैकड़ा पार
  • यूपी-बिहार जाने वालों ने भी बढ़ाई भीड़, कंफर्म टिकट न मिलने से परेशान हो रहे यात्री
  • महीनों पहले से टिकट बुकिंग कराने के बाद भी कंफर्म टिकट नहीं मिल रही है
  • हालत यह है कि महीनों पहले से टिकट बुकिंग कराने के बाद भी कंफर्म टिकट नहीं मिल रही है

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। ग्रीष्म काल अवकाश का असर ट्रेन यातायात में नजर आने लगा है। मुंबई-जबलपुर रूट के अलावा यूपी-बिहार रूट पर ट्रैफिक बढ़ते ही वेटिंग का आँकड़ा सैकड़ा पार पहुँच गया है। खासकर गरीब रथ का सफर बड़ा ही दुखदायी साबित हो रहा है।

मुंबई से जबलपुर रूट पर तो डेढ़ सौ से तीन सौ तक वेटिंग चल रही है। इस हिसाब से यह माँग भी उठने लगी है कि गरीब रथ में एक्स्ट्रा कोच लगाया जाना चाहिए ताकि यहाँ से जब कोच लगकर जाएगा तो वापसी में मुुंबई से यही रैक वापस आने से वेटिंग का आँकड़ा कम हो जाएगा और यूपी-बिहार जाने वाले यात्रियों को भी राहत मिलेगी।

जानकारों का कहना है कि वेटिंग का रोना केवल गरीब रथ में ही नहीं, बल्कि मेल, पवन, जनता, राजकोट सहित अन्य ट्रेनों में भी देखने को मिल रहा है। हालाँकि रेल प्रशासन द्वारा अतिरिक्त यातायात क्लीयर करने के उद्देश्य से कुछ रूटों पर स्पेशल ट्रेेनें चलाने का निर्णय लिया गया है, मगर यह भी काफी साबित होता दिखाई नहीं पड़ रहा है।

तीन सौ पार हो रहा वेटिंग का आँकड़ा

बताया जाता है कि गरीब रथ में वेटिंग का आँकड़ा तीन सौ पार हो रहा है। हालत यह है कि महीनों पहले से टिकट बुकिंग कराने के बाद भी कंफर्म टिकट नहीं मिल रही है। यही स्थिति मेल एक्सप्रेस की है जिसमें वेटिंग तीन सौ, महानगरी एक्सप्रेस मेें दो सौ है और जनता व पवन तो फुल चल रही हैं।

जानकारों का कहना है कि चुनाव के बाद यह आँकड़ा कम होने की बजाय और बढ़ेगा जिसके चलते रेलवे प्रशासन को एक्स्ट्रा कोच लगाने चाहिए।

त्योहार के बाद बढ़ती है भीड़

जानकारों का कहना है कि अक्सर त्योहारों के बाद और ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान ट्रेनों में भीड़ बढ़ने लगती है। इस दौरान अधिकांश लोग घूमने तो कई अपने परिवार के बीच पहुँचने को बेताब होते हैं।

सबसे ज्यादा भीड़ यूपी-बिहार की ओर जाने वाली ट्रेनों में रहती है। खासकर मुंबई से आने वाली मेल एक्सप्रेस, महानगरी एक्सप्रेस, जनता और पवन एक्सप्रेस में जब जगह नहीं मिलती तो लोग गरीब रथ की ओर ही टूट पड़ते हैं। मुंबई से गरीब रथ से सफर कर जबलपुर तक पहुँचते हैं और यहाँ से फिर दूसरी ट्रेनों से यूपी, बिहार का सफर करते हैं।

Created On :   19 April 2024 10:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story