विकास: नागपुर के डागा हास्पिटल में इस साल से शुरू होगा गर्भजल परीक्षण केंद्र

नागपुर के डागा हास्पिटल में इस साल से शुरू होगा गर्भजल परीक्षण केंद्र
  • अनुवांशिक बीमारी का खतराें की हो सकेगी जांच
  • 2047 तक सिकलसेल खत्म करने का लक्ष्य
  • नवजात शिशुओं को मिलेगी सुरक्षा

डिजिटल डेस्क, नागपुर । शासकीय डागा स्मृति महिला अस्पताल में अगस्त महीने तक गर्भजल परीक्षण केंद्र शुरू हो जाएगा। सभी प्रक्रियाएं पूरी हो चुकी हैं। आचारसंहिता खत्म होते ही काम शुरू होने का अनुमान व्यक्त किया गया है। गर्भजल परीक्षण केंद्र में गर्भस्थ शिशु मे कोई अनुवांशिक बीमारी का खतरा है या नहीं, इसकी जानकारी मिलेगी। सरकार ने 2047 तक सिकलसेल खत्म करने का लक्ष्य रखा है। संदिग्ध महिलाओं में गर्भजल परीक्षण के दौरान गर्भस्थ शिशु में में सिकलसेल एसएस (पीड़ित) है या नहीं इसका पता चल सकेगा।

इन्होंने किया प्रयास : सिकलसेल निर्मूलन के लिए विदर्भ में संपत रामटेके ने सिकलसेल सोसायटी ऑफ इंडिया के माध्यम से विविध अभियान चलाए थे। सोसायटी द्वारा बाल अधिकार आयोग के सामने विदर्भ के सिकलसेल ग्रस्तों की पीड़ा रखते हुए यहां केंद्र शुरू करने की मांग की गई थी। डागा की चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सीमा पारवेकर व साेसायटी की जया रामटेके ने इस केंद्र की आवश्यकता पर जोर दिया था। 2017 में संपत रामटेके की मृत्यु के बाद उनकी पत्नी जया रामटेेके ने इस दिशा में प्रयास जारी रखा।

ए और बी निगेटिव रक्त की किल्लत : रक्तदान शिविर व स्वेच्छा रक्तदाताओं के प्रतिसाद के चलते किल्लत कम होने की बात की गई थी। लेकिन कुछ रक्त समूह ऐसे होते है, जिनकी किल्लत हमेशा ही बनी रहती है। इस रक्त समूह के रक्तदाताओं की संख्या कम बतायी जाती है। मेयो, मेडिकल में ए निगेटिव समूह का रक्त उपलब्ध नहीं होने की जानकारी सूत्रों ने दी है। वहीं सुपर स्पेशालिटी में बी निगेटिव व एबी निगेटिव रक्त उपलब्ध नहीं है। इसलिए इन रक्त समूह का प्रतिशत बढ़ाने की आवश्यकता बतायी जा रही है। मेयो, मेडिकल व सुपर स्पेशालिटी में शल्यक्रिया के अलावा भर्ती मरीजों को भी रक्त की आवश्यकता होती है। मरीजों के परिजन या रिश्तेदार रक्तदान करने से कतराते हैं। यदि वे रक्तदान के लिए आगे आएंगे तो कमी दूर हो सकती है। यदि मरीजों को सरकारी ब्लड बैंकों में रक्त नहीं मिला तो, उन्हें बाहर से मुहमांगी कीमत चुकाकर रक्त खरीदना पड़ता है।


Created On :   24 April 2024 9:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story